CAIT ने ऑनलाइन कंपनी के खिलाफ की शिकायत, झूठे विज्ञापन के आरोप में फसें अमिताभ बच्चन !

CAIT ने अमिताभ बच्चन अभिनीत एक विज्ञापन को 'भ्रामक' और 'झूठा' बताते हुए केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई है।

व्यापारियों के संगठन CAIT ने अमिताभ बच्चन अभिनीत एक विज्ञापन को ‘भ्रामक’ और ‘झूठा’ बताते हुए केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई है। अमिताभ बच्चन अभिनीत यह विज्ञापन लोकप्रिय ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट का है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने आरोप लगाया कि विज्ञापन ‘भ्रामक’ था। यह विज्ञापन देश के छोटे खुदरा विक्रेताओं के खिलाफ बोलता है। इस संबंध में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) से शिकायत की गई है। एक बयान में विज्ञापन वापस लेने का अनुरोध भी किया गया।

Difference Between Fine and Penalty (with Comparison Chart) - Key  Differences

अमिताभ बच्चन से 10 लाख रुपये का जुर्माना

CAIT ने मांग की है कि ‘झूठे या भ्रामक विज्ञापन’ के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत फ्लिपकार्ट पर जुर्माना लगाया जाए और साथ ही अमिताभ बच्चन से 10 लाख रुपये का जुर्माना मांगा जाए। हालांकि, इस शिकायत को लेकर फ्लिपकार्ट की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अमिताभ बच्चन ने भी कोई टिप्पणी नहीं की।

CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, ‘धारा 2(47) की परिभाषा के अनुसार, फ्लिपकार्ट, अमिताभ बच्चन-स्टारर विज्ञापन में, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में विक्रेताओं/आपूर्तिकर्ताओं द्वारा पेश किए गए मोबाइल फोन की कीमतों का दावा करना गलत है। वे किसी अन्य व्यक्ति की वस्तुओं, सेवाओं या व्यापार को अपमानित कर रहे हैं और उपभोक्ताओं को गुमराह कर रहे हैं।’

फ्लिपकार्ट की आगामी बिग बिलियन डे सेल का प्रचार

प्रवीण खंडेलवाल ने यह भी कहा, ‘भ्रामक विज्ञापनों की रोकथाम दिशानिर्देश ए, भ्रामक विज्ञापनों की स्वीकृति, 2022 के नियम 4 के अनुसार, फ्लिपकार्ट का यह विज्ञापन भ्रामक है। क्योंकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है और यह एक ईमानदार प्रतिनिधित्व नहीं है और यह पूरी तरह से गलत, दुर्भावनापूर्ण, भ्रामक और चालाकीपूर्ण है।’

CAIT का दावा है, पिछले हफ्ते, अमिताभ बच्चन के विज्ञापन ने फ्लिपकार्ट की आगामी बिग बिलियन डे सेल का प्रचार किया था। वहां उपभोक्ताओं को बताया जाता है कि जिस मोबाइल के लिए वे भुगतान कर रहे हैं वह रिटेल स्टोर्स में ऑफलाइन उपलब्ध नहीं होगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button