कैबिनेट में जल्द हो सकता हैं 2024 का सबसे बड़ा फेरबदल, कई बड़े चेहरों को मिल सकता है मौका !

2024 में आम चुनाव से पहले मोदी सरकार 2.0 के तहत आखिरी कैबिनेट फेरबदल जल्द ही होने की उम्मीद है और यह एक बड़ा फेरबदल....

2024 में आम चुनाव से पहले मोदी सरकार 2.0 के तहत आखिरी कैबिनेट फेरबदल जल्द ही होने की उम्मीद है और यह एक बड़ा फेरबदल हो सकता है, जिसमें राज्यों के नेताओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

जम्मू और कश्मीर के नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2023 में चुनाव होने हैं। भाजपा कर्नाटक और तेलंगाना में एक उच्च-दांव वाली लड़ाई के लिए कमर कस रही है, और राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी चुनाव प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है।

भाजपा का शीर्ष नेतृत्व मध्य प्रदेश में बदलाव पर विचार कर रहा है, लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन फेरबदल में कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से नए चेहरे केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकते हैं।

पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्यों में छंटनी हो सकती है, फिर भी कुछ प्रभावी मंत्रियों को रखा जा सकता है। सहकारिता के लिए एक पूर्णकालिक मंत्री भी विचाराधीन है।

सूत्रों के मुताबिक, कई विभागों वाले कई मंत्री नए लोगों के लिए जगह बनाने के लिए कुछ विभागों को छोड़ सकते हैं। मनसुख मंडाविया, अनुराग ठाकुर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण कुछ ही ऐसे मंत्री हैं जो अब कई विभागों को संभालते हैं। खबरों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से अल्पसंख्यक समुदाय के एक सदस्य को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

आसन्न चुनावों को देखते हुए, भारतीय जनता पार्टी के अपने वर्तमान संगठनात्मक ढांचे को बनाए रखने की संभावना है। बीजेपी ने इस बात पर सहमति जताई है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को एक्सटेंशन मिलेगा और प्रदेश अध्यक्षों को तब तक नहीं बदला जाएगा जब तक कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के आलोक में एक प्रतिस्थापन की मांग नहीं की जाती है। और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। संगठन जब तक यह अधिक आवश्यक नहीं है।

16 जनवरी को राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के बाद इस संबंध में औपचारिक घोषणा की जाएगी. पार्टी के अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इस महीने के अंत में समाप्त हो रहा है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button