BOB New Rule: अगर बैंक ऑफ बड़ौदा में है आपका खाता तो जान लीजिये नए नियम !

अगर आप का खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है तो यह खबर आपके लिए जरूरी हो सकती है।

अगर आप का खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है तो यह खबर आपके लिए जरूरी हो सकती है। दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त 2022 से चेक संबंधी नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है।

क्या है नया नियम ?

बैंक ऑफ बड़ौदा से ग्राहकों के लिए 1 अगस्त से नियम बदलने वाले हैं। RBI के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान नियमों में कुछ बदलाव किया है यह बदलाव चेक क्लीयरेंस के संबंध में है। ग्राहकों को यह सुचना दी गयी है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) सिस्टम अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा। यदि यह कन्फर्मेशन नहीं हो पाया तो इसके अभाव में चेक का भुगतान नहीं किया जाएगा। 5 लाख से अधिक राशि के चेक को बैंक पहले वेरीफाई करेगा फिर ग्राहक को पैसे दिए जायेंगे।

Related Articles

बैंक ने क्या कहा ?

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा कि ‘चेक को लाभार्थियों को सौंपने से पहले उसकी डिटेल होंगी ताकि बैंक बिना किसी वैरिफ़िकेशन कॉल के 5 लाख के चेक को भुगतान के लिए प्रस्तुत कर सके।’ बैंक के एक सर्कुलर के अनुसार, ‘01.08.2022 से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन को 5 लाख और उससे अधिक के चेक के लिए अनिवार्य किया जाएगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक ग्राहक को वापस किया जा सकता है.’

Bank of Baroda sees loan growth of 7-10 per cent in FY22 | The Financial  Express

क्या है ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ ?

पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन सिस्टम चेक ट्रांजैक्शन सिस्टम के तहत चेक की क्लियरिंग में फ्रॉड से सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है। चेक ट्रांजैक्शन सिस्टम चेक को क्लियर करने की एक प्रोसेस है। यह चेक के कलेक्शन की प्रक्रिया को तेज बना देता है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) चेक ट्रांजैक्शन सिस्टम (CTS) में पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन सुविधा बैंकों को उपलब्ध‍ करा रहा है।
RBI ने 2020 में बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ शुरू करने का फैसला किया था। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से 50,000 रुपए से अधिक के ट्रांजैक्शन के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की जरुरत हो सकती है। इस प्रणाली के माध्यम से मैसेज, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के माध्यम से चेक की जानकारी दी जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button