बिटकॉइन ने नए साल का जोरदार स्वागत किया, अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया !

बिटकॉइन ने नए साल का जोरदार स्वागत किया। इस साल की शुरुआत में, बिटकॉइन की कीमत 2024 में $45,000 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को पार कर गई थी।

बिटकॉइन ने नए साल का जोरदार स्वागत किया। इस साल की शुरुआत में, बिटकॉइन की कीमत 2024 में $45,000 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को पार कर गई थी। इस कीमत में आगे भी उछाल आने की संभावना है। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लॉन्च करने का फैसला किया है। दावा किया जा रहा है कि इसका ये असर होगा, इस तेजी सत्र से बिटकॉइन निवेशकों की लॉटरी लग गई है।

Bitcoin: é possível prever os ganhos na criptomoeda? – Investimentos – Estadão E-Investidor – As principais notícias do mercado financeiro

ढाई साल बाद एक चमत्कार हुआ

क्रिप्टोकरेंसी क्षेत्र में ढाई साल के बाद, बिटकॉइन शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रहा। ढाई साल पहले 12 अप्रैल 2022 को बिटकॉइन ने पहली बार 45,000 डॉलर का आंकड़ा पार किया था। मंगलवार को बिटकॉइन की कीमत में 6 फीसदी का उछाल आया। यह आंकड़ा 45 हजार डॉलर से ज्यादा हो गया. बिटकॉइन की कीमत 21 महीने के उच्चतम $45,386 पर पहुंच गई।

Bitcoin बनी दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल सर्विस, VISA को पछाड़ा, जानें मार्केट कैप | Zee Business Hindi

5 प्रतिशत की बढ़ोतरी शामिल

क्रिप्टो बाजार में कई मुद्राएं हैं। उनका सत्र शानदार रहा। बिटकॉइन की तरह वे फलफूल रहे हैं। इसमें ईथर (ईटीएच) में 3.8 प्रतिशत, सोलाना (एसओएल) में 7 प्रतिशत और कार्डोना में लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी शामिल है। केंद्र सरकार और आरबीआई ने क्रिप्टो को लेकर नियम सख्त कर दिए हैं। अब उनमें से कुछ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

ईटीएफ मंजूरी के लिए 10 जनवरी तक का समय

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पॉट को बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड लॉन्च करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। यह एक्सचेंज जल्द ही शुरू होगा. इन चर्चाओं के कारण बिटकॉइन की कीमत में तेजी आई है। यूएस एसईसी 10 जनवरी तक आर्क/21शेयर ईटीएफ को मंजूरी दे सकता है। या अनुमोदन से इनकार कर सकता है. लेकिन दावा किया जा रहा है कि इस ईटीएफ को मंजूरी मिलने की संभावना ज्यादा है. परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ के लिए मंजूरी पाने वाली पहली कंपनी हो सकती हैं। इनमें ब्लैक रॉक एसेट मैनेजमेंट, वैनिक, वाल्कारी इन्वेस्टमेंट्स, बिटवाइज, इनवेस्को, फिडेलिटी और विजडम ट्री जैसी परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button