अब FACE BOOK और INSTAGRAM पर भी ब्लू टिक के लिए देनी होगी मोटी रकम !

बिल्कुल ट्विटर की तरह। मेटा ने पहले यूएस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ब्लू-टिक सत्यापन की शुरुआत की थी।

अब आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम ब्लू-टिक का सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा। बिल्कुल ट्विटर की तरह। मेटा ने पहले यूएस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ब्लू-टिक सत्यापन की शुरुआत की थी। और इस बार इसकी शुरुआत भारत में भी हुई।

Charity Digital - Topics - How to use Facebook and Instagram for e-commerce

BLUE TICK सब्सक्रिप्शन सर्विस,  सोशल मीडिया यूजर्स काफी नाराज

कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल विज्ञापन से परे मेटा की राजस्व धाराओं में और विविधता लाना है। पहले से ही 2022 में, मेटा का राजस्व वैश्विक आर्थिक मंदी और Apple की iOS गोपनीयता नीति में बदलाव से प्रभावित हुआ था। और यही कारण है कि वे आय के नए तरीके तलाश रहे हैं। वे अब केवल विज्ञापन राजस्व पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं।

प्रारंभ में, इस कार्यक्रम ने एक उच्च मासिक शुल्क तय किया। लेकिन बाद में मेटा ने एंड्रॉइड और आईओएस के लिए क्रमशः 699 रुपये और वेब के लिए 599 रुपये मासिक शुल्क तय किया। ट्विटर की ‘ब्लू’ नाम की सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू होने के बाद से सोशल मीडिया यूजर्स काफी नाराज थे। लेकिन इस बार मेटा-ओ उस रास्ते पर चल पड़ी। लेकिन क्या हर कोई एलोन मस्क के दिखाए रास्ते पर चल रहा है?

यह कैसे होगा?

सत्यापित उपयोगकर्ताओं को सत्यापन बैज, खाता सुरक्षा और खाता समर्थन तक पहुंच सहित कई सुविधाएं मिलती हैं। इस सत्यापन प्रक्रिया के लिए उपयोगकर्ताओं को एक सरकारी आईडी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। यह इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों अकाउंट पर लागू होता है। खाता समर्थन वर्तमान में केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है। मेटा ने भविष्य में इसे हिंदी में विस्तारित करने की योजना बनाई है। इस सत्यापन प्रक्रिया के लिए एक प्रतीक्षा सूची जारी की गई है।

लेकिन मेटा ट्विटर जितना नहीं बदल रहा है। कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले खाते अपने मौजूदा लीगेसी बैज को बनाए रखेंगे। मेटा ने कहा कि कई देशों में प्रारंभिक परीक्षणों में सकारात्मक परिणाम दिखाने के बाद इसे भारत में लॉन्च किया गया है। इसके लिए यूजर्स की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। एक सरकारी पहचान पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इसके साथ ही वेरिफिकेशन के लिए एक सेल्फी वीडियो भी देना होगा।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button