अयोध्या महोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी, जलाए जाएंगे गाय के गोबर के दिये!

अयोध्या में बहुप्रतीक्षित "दीपोत्सव" जल्द ही आ रहा है, और उत्तर प्रदेश सरकार इस कार्यक्रम में 1.25 लाख गाय के गोबर से बने दिए...

अयोध्या में बहुप्रतीक्षित “दीपोत्सव” जल्द ही आ रहा है, और उत्तर प्रदेश सरकार इस कार्यक्रम में 1.25 लाख गाय के गोबर से बने दीये जलाएगी। सरकार ने यह भी कहा है कि दिवाली पर हर घर में कम से कम नौ गाय के गोबर से बने दीये जलाएं।

जानवरों की देखभाल के प्रभारी धर्मपाल सिंह ने कहा कि सरकार लोगों की समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेगी।

इस दीवाली जलाएं गाय के गोबर के दिये

उन्होंने कहा, “गाय देवताओं की आध्यात्मिक शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है, और हिंदुओं का मानना है कि गोबर पवित्र है। इस दिवाली, योगी आदित्यनाथ की सरकार गाय के गोबर से बने दीये जलाकर राज्य के सभी लोगों की समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेगी।”

सिंह ने कहा कि यह पर्यावरण के लिए अच्छा है और देश में देशी मवेशियों की प्रजातियों की रक्षा करने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम लोगों को अगले त्योहार के दौरान गाय के गोबर से बने उत्पादों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

जलाए जाएंगे करीब साढ़े चार लाख दीपक

दीपोत्सव समारोह के दौरान एक अधिकारी ने बताया कि अयोध्या के 21 सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में करीब साढ़े चार लाख दीपक जलाए जाएंगे.

इसके अलावा, राम जन्मभूमि पर लगभग 51,000 दीये, हनुमान गढ़ी में 21,000 और कनक भवन और गुप्तार घाट जैसे मंदिरों में कई और दीये जलाए जाएंगे। सरयू नदी के घाटों पर जलाए जाने वाले दीयों के अलावा इन्हें भी जलाया जाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button