10वी की बोर्ड परीक्षाओ में हुआ बड़ा बदलाव !

बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार होगा। जिसमें छात्र-छात्राओं के पास ये छूट होगी कि वह दोनों ही सत्रों की परीक्षाओं में से बेस्ट मार्क्स को फाइनल मान सकते हैं।

यू तो बच्चे बोर्ड के एग्जाम देने से घबराते है क्योकि बोर्ड एग्जाम को लेकर बच्चो को इतना डरा दिया गया है की उनको अब बोर्ड के एग्जाम देने से दर लगता है साथ ही जो बच्चे पहली बार 10वी की बोर्ड परीक्षा देते है उनके मन में ये सवाल जरूर होता है की आखिर एग्जाम में जो पूछा जायेगा। वो कही आउट ऑफ़ सिलेबस तो नहीं पूछ लिया जायेगा। आज ही राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ी घोषणा की है ये घोषणाएं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों को लागू करते हुए किए गए हैं। जिसके अनुसार अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार होगा। जिसमें छात्र-छात्राओं के पास ये छूट होगी कि वह दोनों ही सत्रों की परीक्षाओं में से बेस्ट मार्क्स को फाइनल मान सकते हैं।

UPMSP UP Board 10th 12th result will declare in april copy of such students  will be recheckइस तारीख को आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, दोबारा  चेक होगी ऐसे छात्रों की कॉपी,

बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ी घोषणा

इसके अलावा क्लास में कॉपियों को ‘कवर’ करने के वर्तमान चलन से बचा जाएगा। साथ ही कॉपियो की लागत को अनुकूलित किया जाएगा। अब छात्र-छात्राओं को इन क्लासों में अपने पसंद के सब्जेक्ट सेलेक्ट करने की छूट होगी। इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि छात्रों को दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा, कक्षा 11वीं और 12वीं में कम से कम एक भाषा भारतीय होनी चाहिए। 2024 में पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी। फिलहाल की स्थिति में सभी बोर्डों के करिकुलम के अनुसार स्टूडेंट्स साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स, वोकेशनल आदि में से किसी एक का चयन करना होता है।

UP Board Result 2022: 47 लाख से अधिक छात्रों को यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं  परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार, ये है लेटेस्ट अपडेट - up board result 2022 47  lakhs students waiting

छात्रों को दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा निरीक्षण और एनएसटीसी समिति की संयुक्त कार्यशाला के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कस्तूरीरंगन के मार्गदर्शन में संचालन समिति ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया है। उन्होंने इसे सरकार को सौंप दिया है. सरकार ने इसे एनसीईआरटी को दे दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button