मोदी ने संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले कहा, ‘यह सत्र छोटा है, लेकिन ऐतिहासिक हो सकता है।’

संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। सरकार द्वारा बुलाए गए इस सत्र को लेकर कई दिनों से अटकलें चल रही हैं।

संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। सरकार द्वारा बुलाए गए इस सत्र को लेकर कई दिनों से अटकलें चल रही हैं। ऐसे में पता चला है कि मोदी सत्र की शुरुआत में सुबह 11 बजे संसद को संबोधित करेंगे। इससे पहले मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले पारंपरिक भाषण दिया। आज मोदी ने कहा, ‘भारत की अध्यक्षता में जी20 को अभूतपूर्व सफलता मिली है। देश में 60 से ज्यादा जगहों पर दुनिया के अलग-अलग देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

India's New Parliament House

“कल गणेश चतुर्थी पर हम नए संसद भवन जाएंगे: मोदी

जी20 के दौरान वास्तव में संघीय ढांचा देखने को मिला। इस समय भारत की विविधता उभरकर सामने आई है। G20 इस विविधता का हमारा उत्सव बन गया। भारत को वैश्विक दक्षिण की आवाज होने पर गर्व है। अफ़्रीकी संघ G20 का स्थायी सदस्य बन गया है। ये सब भारत के उज्ज्वल भविष्य के संकेत हैं।’

इस बीच, मोदी ने आज कहा, “कल गणेश चतुर्थी पर हम नए संसद भवन जाएंगे। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। अब देश के विकास में कोई बाधा नहीं आएगी, भारत पूरा करेगा।” सभी सपने, सभी महत्वाकांक्षाएं सुचारू रूप से। यह संसद सत्र छोटा है।” हो सकता है, लेकिन यह ऐतिहासिक होगा।” मोदी ने कहा, “यह एक छोटा सत्र है। इस माहौल में सांसदों को अधिकतम समय के लिए सत्र में रहना चाहिए। रोने के लिए कई मौके हैं , फिर इसे करते रहें। लेकिन जीवन में ऐसे क्षण आते हैं, जो आपको उत्साह और विश्वास से भर देते हैं। .मेरा मानना ​​है कि यह छोटा सा सत्र बस इतना ही है।’

इस बीच आज से शुरू हो रहे संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र में क्या होगा?

सरकार ने इस सवाल के मद्देनजर पहले ही संभावित सूची जारी कर दी है। मालूम हो कि मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए पैनल के गठन से संबंधित विधेयक संसद में आने वाला है। यह विधेयक चुनाव आयुक्त का चयन करने वाले पैनल से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को बाहर कर सकता है।

इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि संसद के इस विशेष सत्र में 7 और महत्वपूर्ण विधेयक पेश किये जा सकते हैं। एडवोकेट (रिसर्च) बिल, प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल, पोस्ट ऑफिस बिल जैसे सभी बिल संसद में पेश किए जाएंगे। इस बीच, सांसद इस सत्र के दौरान नए संसद भवन में प्रवेश करेंगे। गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन में सत्र शुरू होगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button