ब्यूटी स्लीप क्या है? यह त्वचा, बालों को कैसे लाभ पहुंचाता है!

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लेना जरूरी है, सोने से दिन भर की थकान दूर होती है

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद (sleep) लेना जरूरी है। सोने से दिन भर की थकान दूर होती है।तन और मन दोनों को आराम मिलता है और मानसिक तनाव दूर हो जाता है। इतना ही नहीं अच्छी नींद भी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में मददकरती है। अक्सर यह कहा जाता है कि यदि आप प्रतिदिन 7 से 8 घंटे अच्छी नींद लेते हैं।तो आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ हो जाते हैंऔर जीवन भर ऐसे ही बने रहते हैं। और यहसौंदर्य नींदशब्द की व्याख्या करता है।

डॉ क्षितिज गोयल के अनुसार

शारदा अस्पताल (ग्रेटर नोएडा) में त्वचा विशेषज्ञ, डॉ क्षितिज गोयल के अनुसार, सौंदर्य नींद को त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने केलिए पर्याप्त नींद लेने के रूप में परिभाषित किया गया है। सौंदर्य नींद का संबंध इस बात से है कि कैसे नींद त्वचा को सकारात्मक रूपसे प्रभावित करती है।आखिरकार, कोई नई अवधारणा या शब्द नहीं है। पिछले एक दशक से, “सौंदर्य नींदशब्द काफी लोकप्रिय रहाहै। प्रत्येक रात पर्याप्त नींद लेना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं सोते हैं और पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखनेमें विफल रहते हैं तो शरीर निष्क्रिय हो जाएगा।

Related Articles

अछी नींद देती है निखरी त्वचा

क्षितिज का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति हर रात पर्याप्त नींद लेता है, तो उसकी त्वचा में निखार आता है। इससे त्वचा कीकोशिकाओं को फायदा होता है और त्वचा का रक्त संचार बेहतर होता है। इससे त्वचा चमकदार और चमकदार बनती है।

नींद की कमी से होती है शारीरिक और मानसिक परेशानी

वहीं दूसरी ओर नींद की कमी से सिर्फ शारीरिक और मानसिक समस्याएं होती हैं बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। पर्याप्त नींद लेने से त्वचा बेजान दिखने लगती है और आंखों के नीचे काले घेरे दिखने लगते हैं। इससे चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या भी बढ़जाती है। जब आप पूरी नींद लेते हैं तो शरीर में कुछ अच्छे हार्मोन रिलीज होते हैं जो कम नींद से भी प्रभावित होते हैं।

नींद का समय निर्धारित करे

सोनेजागने के चक्र को लगातार बनाए रखें और अपने सोनेजागने की दिनचर्या को रोजाना बदलने से बचें। सोने का समय निर्धारितकिया जाना चाहिए और एक सुसंगत पैटर्न में पालन किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button