Ayodhya के Ramghat को 108 फीट लंबी अगरबत्ती से किया गया प्रज्वलित !

अयोध्या के सरयू नदी के रामघाट पर 108 फीट लंबी अगरबत्ती को प्रज्वलित किया गया ,श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान प्रारंभ हो गया |

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज की मौजूदगी में गुजरात से पहुंची 108 फीट की अगरबत्ती जलाई गई। अयोध्या के सरयू नदी के रामघाट पर 108 फीट लंबी अगरबत्ती को प्रज्वलित किया गया। अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान प्रारंभ हो गया है जो की 21 जनवरी तक चलेगा। गुजरात के बड़ोदरा में तैयार की गई यह अगरबत्ती अयोध्या लाई गई है।

17 जनवरी से शुरू होगा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान

रामलला की प्रतिमा 18 जनवरी को होगी स्थापित

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान मंगलवार से आरंभ हो जाएगा और 21 जनवरी तक चलता रहेगा। रामलला की प्रतिमा 18 जनवरी को गर्भगृह में निर्धारित आसन पर स्थापित कर दी जाएगी। पिछले 70 वर्षों से पूजित वर्तमान प्रतिमा को भी नए मंदिर के गर्भगृह में ही रखा जाएगा। जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का पूरा ब्योरा सार्वजनिक किया।

दुनिया के 50 देशों से 53 लोग आमंत्रित

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने #ShriRamHomecoming नाम से हैशटैग चलाया है। जिसमें एक वीडियो के माध्यम से इस ऐतिहासिक घटना के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त के लिए कहा है। इस हैशटैग पर वीडियो और अपना नाम, पता और अपने बारे में छोटा सा व्यक्तिगत विवरण शामिल है। आपको बतादे दुनिया के 50 देशों से 53 लोग आमंत्रित किए गए हैं।

Ayodhya में सुरक्षा को लेकर DG प्रशांत कुमार ने दिया बयान, इन जगहों पर  रहेगी विशेष निगरानी…

पुलिस के लिए एक अलग ड्रेस कोड

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पर स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का कहना है कि उन स्थानों पर पुलिस के लिए एक अलग ड्रेस कोड होगा जहां आम जनता या आम लोग रहेंगे। जहां श्रद्धालु दर्शन करेंगे, वहां तैनात सभी पुलिसकर्मी बिना हथियार के होंगे और हथियार के साथ पुलिसकर्मी पुलिस की वर्दी में होंगे। हमने तकनीक को भी शामिल किया है और कैमरों के जरिए निगरानी की जाएगी। कुछ प्रशिक्षु आईपी अधिकारी भी अलग-अलग राज्यों से आए हैं। विभिन्न भाषाएं बोलने वाले लोग अयोध्या आएंगे और उनके सहज अनुभव के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button