Cricket’s Darkest Days: क्रिकेट इतिहास का एक और काला दिन, जब मैदान पर भिड़े यूसूफ पठान !

भारत के पठान क्रिकेटर यूसूफ पठान को कौन नहीं जानता है। यह एक समय में भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन आलरांउडर खिलाड़ी हुआ करते थे।

भारतीय टीम के लिए इन्होंने कई बार शानदार व यादगार पारियां खेली हैं। क्रिकेट के मैदान में अक्सर इनको स्लेजिंग बर्दाशत नहीं होती है। अगर कोई इनको अपशब्द कह दे तो यह गुस्से से तिलमिला उठते हैं। आपको याद होगा कि वर्ष 2014 में एक बार रणजी ट्राफी में बड़ौता की ओर से खेलते हुए एक युवक को दो थप्पड़ जड़ दिए थे। इसकी वजह यह थी कि जब वो बैटिंग कर रहे तो युवक उनको लगातार अपशब्द कहे जा रहा था।

एक बार फिर यूसूफ पठान ने साथी खिलाड़ी से की हाथापाई

बल्लेबाजी कर वापस जाने के बाद यूसूफ पठान ने युवक को ड्रेसिंग रुम में बुलाकर दो थप्पड़ लगाए थे। अब इसी प्रकार के स्लेजिंग की एक घटना दोबारा सामने आई है। अपशब्द पर एक बार फिर यूसूफ पठान ने साथी खिलाड़ी से हाथापाई कर ली है। वैसे स्लेजिंग की काफी घटनाएं क्रिकेट इतिहास में मिलती हैं। आपको हरभजन सिंह व एंड्रूय साइमंड्स का मंकी गेट प्रकरण याद ही होगा। इसमें हरभजन सिंह पर नस्लीय टिप्पणी का झूठा आरोप ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगाया था। जहां तक मैदान में हाथापाई का सवाल है तो सबसे ज्यादा चर्चित मामला डेनिस लिली और जावेद मियांदाद का है।

 जब क्रिकेट हुआ था शर्मसार

वर्ष 1981 में पर्थ में हो रहे टेस्ट मैच के दौरान डेनिस लिली जावेद मियांदाद को रन लेने से रोक रहे थे। इस दौरान जावेद मियांदाद ने उनको मारने के लिए बल्ला तान लिया था लेकिन साथी खिलाड़ियों के चलते कोई बड़ी घटना नहीं हुई। इतना जरुर रहा कि जेंटलमैन का खेल कहा जाने वाला क्रिकेट शर्मसार हुआ था।

रविवार को लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दौरान हुआ पूरा वाकया

रविवार को लीजेंड्स लीग क्रिकेट के पहले क्वालीफायर मुकाबले में इंडिया कैपिटल्स और भीलवाड़ा किंग्स के मैच के दौरान ऐसा ही वाक्या पेश आया है। इरफान पठान की कप्तानी वाली भीलवाड़ा किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भीलवाड़ा किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 226 रन बनाए। भीलवाड़ा किंग्स की ओर से वाट्सन और पोर्टफिल्ड ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की, इन दोनों खिलाड़ियों का साथ युसूफ पठान और आर बिश्नोई ने दिया। इस मैच में कप्तान गौतम गंभीर का बल्ला तो नहीं चला, लेकिन रॉस टेलर ने 39 गेंदों में 9 चौके और 5 छक्के की बदौलत 84 रन बनाये, वहीं एश्ले नर्स ने 28 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्के की मदद से 60 रनों की पारी खेल अपनी टीम को 19.3 ओवर में ही 4 विकेट से जीत दिला दी।

19 वें ओवर में घटी बेहद शर्मनाक घटना

मैच की पहली पारी के दौरान जब भीलवाड़ा किंग्स बल्लेबाजी कर रही थी, तो 19 वें ओवर में बेहद शर्मनाक घटना घटी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मिचेल जॉनसन अपनी पारी का 19वां ओवर कर रहे थे और उसके पहले वो काफी मंहगे साबित हुए थे, जिसके बाद वो कुछ चिड़चिड़ाए दिखाई दिए। पहले तो उन्होंने भीलवाड़ा किंग्स के कप्तान इरफान पठान से स्लेजिंग की, लेकिन इरफान पठान ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

हालांकि कुछ देर बाद ही उन्होंने इरफान पठान के बड़े भाई युसूफ पठान से पंगा ले लिया और उन्हें कुछ अपशब्द कह दिया। इससे वो तिलमिला उठे और जॉनसन से जा भिड़े, दोनों ही खिलाड़ियों के बीच हाथापाई हो गई। पहले युसूफ ने अपना आपा खोते हुए जॉनसन को धक्का दिया और फिर जॉनसन ने भी अपने हाथ पीछे नहीं खींचे और उन्होंने भी युसूफ पठान को धक्का दे दिया। अगर बीच में अंपायर्स व साथी खिलाड़ी न आते तो ये मामला और भी गंभीर हो सकता था। मैदान पर होने वाली यह घटना डेनिस लिली व जावेद मियांदाद प्रकरण से कम नहीं थी। इसमें बल्ला चलने तक की नौबत आ गई थी। इस घटना ने जेंटलमैन खेल को शर्मसार करते हुए क्रिकेट इतिहास में एक और काला अध्याय जोड़ दिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button