रेडियो और फिल्मों में भी अपना जादू बिखेर चुके अमीन सयानी का निधन !

ये अमीन सयानी की आवाज का जादू ही था कि उन्हें इंडस्ट्री में कमाल की इज्जत मिली। वो बड़े-बड़े कलाकारों से पूरे अधिकार के साथ बात करते थे।

91 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा ,समूचे हिंदुस्तान ने सालों-साल तक रेडियो पर ‘बिनाका गीतमाला’ में उनकी आवाज में ‘बहनों और भाइयों’ सुना है। वो इसी संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरूआत करते थे ,उनका संबोधन अमूमन कहे जाने वाले भाइयों और बहनों के उलट था। ये अमीन सयानी की आवाज का जादू ही था कि उन्हें इंडस्ट्री में कमाल की इज्जत मिली। वो बड़े-बड़े कलाकारों से पूरे अधिकार के साथ बात करते थे। बड़े-बड़े दिग्गज कलाकारों को नाम लेकर पुकारा करते थे ,उम्र में छोटे कलाकारों को वो पूरे अधिकार के साथ ‘तुम’ कहकर बुलाते थे।

रेडियो उद्घोषक अमीन सयानी एकदम स्वस्थ, अफवाहों से परिवार परेशान

आवाज पहचानना सबसे आसान काम

अमीन सयानी गायक नहीं थे ,लेकिन उनकी आवाज लोग गायकों की आवाज से भी पहले ही पहचान लेते थे। रेडियो सुनने और पसंद करने वालों का एक बड़ा वर्ग ऐसा था जो मुकेश या केएल सहगल, रफी या महेंद्र कपूर, लता जी या सुमन कल्याणपुर की आवाज पहचानने में गलती कर सकता था लेकिन अमीन सयानी की आवाज पहचानना सबसे आसान काम था। ये अलग बात है कि इस आसान काम को करना बहुत कठिन था।

How Ameen Sayani found his voice

अमिताभ बच्चन को वॉइस ऑडिशन के लिए टरकाया

अमीन सयानी भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन उनके किस्से और कहानियां काफी दिलचस्प हैं , फिर चाहे अशोक कुमार से उनकी खटपट हो या फिर अमिताभ बच्चन को वॉइस ऑडिशन के लिए टरका देना हो।

Radio Announcer Ameen Sayani Dies Fake News: रेडियो एनाउंसर अमीन सयानी की  निधन को बेटे ने बताया गलत, कहा वे बिल्कुल ठीक हैं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई  थी खबर | 🇮🇳

अमीन सयानी को बिग बी वॉइस ऑडिशन देने आए

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अमीन सयानी को बिग बी एक जमाने में वॉइस ऑडिशन देने आए थे। ये किस्सा 60 के दशक का है। उन दिनों मुंबई में ऑल इंडिया रेडियो के दफ्तर में अपने दो-दो प्रोग्रॉम की वजह से अमीन काफी बिजी रहते थे, ऐसे में एक दिन अचानक अमिताभ बच्चन बिना अप्वाइंटमेंट लिए, उनके पास वॉइस टेस्ट के लिए पहुंच गए।

अमीन सयानी, जिनकी आवाज ने कई पीढ़ियों को अपना दीवाना बनाया! – News18 हिंदी

बिग बी ने कई बार की मिलने की कोशिश

काम में ज्यादा बिजी होने की वजह से ऑफिस स्टॉफ ने बिग बी को उनसे मिलने नहीं दिया। बिग बी ने कई बार मिलने की कोशिश की लेकिन एक बार भी मुलाकात नहीं हो पाई। इसके बाद बिग बी ने ऑडिशन देने का इरादा छोड़ दिया और एक्टिंग का रुख किया। इस मुद्दे पर अमीन ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा था- ‘जो हुआ वो अच्छा हुआ. उस वक्त मैं इतना ज्यादा बिजी नहीं होता तो शायद देश एक बड़े कलाकार से वंचित रह जाता।

मैं हूं आपका दोस्त अमीन सयानी और आप सुन रहे हैं बिनाका गीतमाला' कैसे  टूथपेस्ट एड से शुरू हुआ शो बन गया नबंर-1? - story of binaca geetmala redio  show ameen sayani

ज़िंदगी की तमाम खास बातें एक किताब में

अमीन सयानी ने प्रदीप सरदराना से खास बातचीत में कहा था- मैं अपनी आत्मकथा लिखना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि अपनी ज़िंदगी की तमाम खास बातों को एक किताब के रूप में दुनिया के सामने रखूं जिससे आने वाली पीढ़ियां भी जान सकें कि मैंने किन किन संघर्ष और किन किन विकट परिस्थितियों के बावजूद भी कैसे सफलता पाई ,मैं समझता हूं इससे लोगों को प्रेरणा मिलेगी और लोग मुझे भी याद रखेंगे। ‘

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button