एक नहीं बल्कि दो प्राइवेट पार्ट; पाकिस्तान में जन्मा अनोखा बच्चा, डॉक्टर भी रह गए हैरान

एक मां ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया जो नौ महीने तक उसके पेट में रहा। जन्म के बाद बच्चा कैसा होगा? लड़का होगा या लड़की? शिशु...

एक मां ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया जो नौ महीने तक उसके पेट में रहा। जन्म के बाद बच्चा कैसा होगा? लड़का होगा या लड़की? शिशु कैसा दिखेगा, इस पर कई सवाल उठते हैं कि वह शारीरिक रूप से कैसा होगा। हालांकि इन सभी सवालों का जवाब बच्चे के जन्म के बाद ही मिल पाता है। बच्चे के जन्म के बाद अक्सर उसमें कटाक्ष होते हैं। पाकिस्तान में एक समझदार बच्ची ने जन्म लिया है। इस लड़की के एक नहीं बल्कि दो प्राइवेट पार्ट हैं। इस बच्चे को देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं।

डेली मेल ने इस बारे में खबर दी है। शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर अंग काम करता है। यदि इस अंग में कोई दोष हो तो उसे चिकित्सकीय सहायता से दूर कर दिया जाता है। जन्म के समय बच्चों में अक्सर शारीरिक दोष पाए जाते हैं। हालाँकि, अक्सर ये दोष इतने अजीब होते हैं और स्वास्थ्य प्रणाली को चुनौती देते हैं। ऐसा ही एक बच्चा पाकिस्तान में पैदा हुआ है। इस बच्चे के दो प्राइवेट पार्ट हैं।

बच्चे को देख डॉक्टर के होश उड़ गए

यह नर नवजात है। इस बच्चे के दो प्राइवेट पार्ट हैं। इस प्राइवेट पार्ट का इस्तेमाल पेशाब करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर ने बताया कि बच्चे के दोनों अंग काम कर रहे हैं। डॉक्टर ने यह भी कहा कि बच्ची का एक प्राइवेट पार्ट दूसरे से एक सेंटीमीटर बड़ा है. खास बात यह है कि यह बच्चा स्वस्थ्य था। डॉक्टर ने कहा कि उनमें कोई अन्य शारीरिक दोष नहीं पाया गया है। दो दिन में बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

एक हिस्सा हटाना है

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्ट्स में भी इस लड़के के अजीबोगरीब मामले का जिक्र किया गया है। इस्लामाबाद में पैदा हुए इस अनोखे बच्चे को लेकर एक और चौंकाने वाला दावा किया गया है। इस बच्चे के दो प्राइवेट पार्ट हैं। हालाँकि, इसमें गुदा नहीं है। डॉक्टर ने ऑपरेशन कर बच्चे के शरीर में एक छोटा सा छेद कर दिया है। डॉक्टर ने कहा कि छेद के जरिए मवाद को बाहर निकाला जा सकता है।

डिफालिया… अजीब शारीरिक स्थिति

इस अजीबोगरीब शारीरिक स्थिति को मेडिकल भाषा में डिफालिया कहा जाता है। यह एक बहुत ही दुर्लभ शारीरिक दोष है। यह दोष 60 लाख लोगों में से किसी एक में ही पाया जाता है। मेडिकल हिस्ट्री में अब तक 100 मामले सामने आ चुके हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि दो निजी अंगों वाला पहला बच्चा 1609 में पैदा हुआ था।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button