मेडिकल की पढाई के लिए भारत के साथ यह देश भी हैं काफी चर्चित, ख़र्च से लेकर इंफ्रास्ट्रक्टर तक सब है बेहतर…

मेडिकल की पढाई अगर करनी है तो भारत के अलावा भी मेडिकल कोर्सेज के लिए कई ऐसे देश हैं जहाँ मेडिकल की पढ़ाई ( Study MBBS Abroad ) करने का ऑप्शन है।

मेडिकल की पढाई अगर करनी है तो भारत के अलावा भी मेडिकल कोर्सेज के लिए कई ऐसे देश हैं जहाँ मेडिकल की पढ़ाई ( Study MBBS Abroad ) करने का ऑप्शन है। साथ ही इन देशो में मेडिकल एजुकेशन का इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ यहां मेडिकल की पढ़ाई, रहने खाने का खर्च भारत के प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में काफी कम है।

जाने भारत के अलावा अन्य देशों के

देश के बाहर अगर आप मेडिकल की पढ़ाई के विषय में सोच रहे है जो कई ऐसे देश इस श्रेणी में टॉप पर आते हैं जहाँ की मेडिकल की पढाई का खर्चा भारत से काफी कम आ सकता है जिसमे बांग्लादेश, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, फिलीपींस के नाम शामिल है। उसी के साथ रूस, अमेरिका, चीन, पोलैंड जैसे देशों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए कई प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी हैं। यहां जायज पैकेज में डॉक्टरी की पढ़ाई की जा सकती है। सबसे पहले अगर रूस की बात करे तो यह देश मेडिकल की पढाई पर अच्छी खासी सब्सिडी प्रोवाइड करता हैं वहीं कजान फेडरल यूनिवर्सिटी, बशकिर स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, अल्ताई स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी यहां के मशहूर मेडिकल कॉलेजों में शामिल है।

साथ ही चीन में मेडिकल पढाई की बात करे तो भारत के पडोसी देश चीन में 45 ऐसे मेडिकल इंस्टीट्यूट्स हैं जो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) से अप्रूव्ड हैं। उसी के साथ नेपाल और बांग्लादेश में भी मेडिकल की पढ़ाई को लेकर काफी चर्चित रहते है जहां एक तरफ नेपाल के कॉलेजेस के खर्च भारत के प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में काफी कम है। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश में कई प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज हैं जो की मेडिकल के छात्रों के लिए बेहतर ऑप्शन बन सकते है।

भारत में पर्सेंटाइल कम करने की मंजूरी

मेडिकल की पढाई में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कटऑफ अंक 25 पर्सेंटाइल तक कम करने की सोमवार को मंजूरी दे दी। जिसमे जनरल कैटेगरी की रिवाइज्ड कटऑफ 25 परसेंटाइल होगी। दिव्यांग जनरल कैटेगरी के लिए यह 20 और एससी, एसटी, ओबीसी के लिए 20 परसेंटाइल होगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button