संयुक्त राष्ट्र महासचिव António Guterres आज आएँगे भारत, जाने आने का मकसद !

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस मंगलवार (18 अक्टूबर) को भारत के दौरे पर भारत आ रहे हैं। एंटोनियो गुटेरेस तीन दिन भारत के दौरे पर रहेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस मंगलवार (18 अक्टूबर) को भारत के दौरे पर भारत आ रहे हैं। एंटोनियो गुटेरेस तीन दिन भारत के दौरे पर रहेंगे। कूटनीति के लिहाज से भी यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है। जनवरी 2022 में एंटोनियो गुटेरेस वैश्विक संस्था के महासचिव के तौर पर दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद पहली बार भारत यात्रा पर है, वहीं इससे पहले गुतारेस अक्टूबर 2018 में भारत आए थे।

आने का जाने मकसद

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर वैश्विक चिंताओं से जुड़े मुद्दों, जी-20 की भारत की आसन्न अध्यक्षता, सुधार युक्त बहुपक्षीयता सहित संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के संपर्कों को गहरा बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों के बारे में द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। साथ ही संयुक्त राष्ट्र के आतंक रोधी समिती की बैठक भी इस बार भारत में ही होनी है। इस सिलसिले में भी चर्चा हो सकती है।

इन कार्यक्रम में होंगे शामिल

मुंबई के ताज पैलेस में होने वाली बैठक में भी गुटेरस शामिल होंगे। वह 26/11 हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे।वह आईआईटी मुंबई में भारत @75: संयुक्त राष्ट्र-भारत भागीदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग विषय पर एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। उसी के साथ पीएम मोदी 20 अक्तूबर को केवड़िया में मिशन लाइफ की बुकलेट, लोगो और टैगलाइन को लॉन्च करेंगे। एंटोनियो गोटेरस भी उनके साथ मौजूद रहेंगे और इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। गुटेरस मोढेरा के सूर्य मंदिर में भी दर्शन करेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button