RAM MANDIR: धार्मिक पर्यटन के बाद अब बिजनेस हब के तौर पर होगी अयोध्या की पहचान !

 अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी रामलला को श्रद्धांजलि देंगे।

 अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी रामलला को श्रद्धांजलि देंगे। उनका उत्साह देशभर में पहले से ही है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आएंगे। इस अभूतपूर्व समारोह को देखने का सौभाग्य पाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने वाली है।

संभावना है कि भीड़ अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। इसका फायदा एफएमसीजी और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से जुड़ी बड़ी कंपनियां उठाएंगी। उन्होंने मंदिर के उद्घाटन से पहले ही आउटलेट शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या अब बिजनेस हब बनने जा रहा है।

विश्व मानचित्र पर अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद राम मंदिर देश के सबसे बड़े धार्मिक स्थल के रूप में विश्व मानचित्र पर आ जाएगा. देश के लाखों लोग भगवान राम के दर्शन के लिए उमड़ने वाले हैं। आने वाले वर्षों में अयोध्या धार्मिक पर्यटन और तीर्थाटन का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। स्थानीय स्तर पर बड़ा कारोबार होगा। इससे कई हाथों को रोजगार मिलेगा. एफएमसीजी कंपनियों और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। कई होटल और रेस्टोरेंट, फूड कंपनियां अयोध्या में प्रवेश कर रही हैं।

Travel and Tourism News in Hindi, यात्रा समाचार, पर्यटन न्यूज

स्थानीय वितरण प्रणाली के विस्तार

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एफएमसीजी और हॉस्पिटैलिटी कंपनियों ने इस स्थान पर कारोबार स्थापित करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। मिनरल वाटर कंपनी बिसलेरी इंटरनेशनल अयोध्या में एक नया प्रोजेक्ट स्थापित कर रही है। कंपनी के अनुमान के मुताबिक,

इस साल ही अयोध्या में बोतलबंद पानी, शीतल पेय, स्नैक्स, किराने का सामान और अन्य वस्तुओं की मांग कई गुना बढ़ जाएगी। बिस्किट और एफएमसीजी मैन्युफैक्चरिंग की कई कंपनियों ने स्थानीय वितरण प्रणाली के विस्तार की कवायद शुरू कर दी है। पारले प्रोडक्ट्स ने अयोध्या और आसपास के इलाकों में अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार किया है। मैकडॉनल्ड्स और बर्गर सिंह अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर नए आउटलेट खोल रहे हैं।

पर्यटकों की भीड़

विशेषज्ञों के मुताबिक, जैसे-जैसे राम मंदिर का काम पूरा होने वाला है, अयोध्या में श्रद्धालु भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों की भी भीड़ देखी जा रही है। विदेशी पर्यटक भी बढ़े हैं। अयोध्या के पर्यटन में 8-10 गुना बढ़ोतरी का अनुमान. राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही होटल बुकिंग में 70-80% का उछाल देखा गया।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2021 में अयोध्या आने वाले पर्यटकों की संख्या 3.25 लाख थी। 2022 में यह संख्या बढ़कर 85 गुना हो गई। 2.39 करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक आये अयोध्या. अब जब मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो इसमें 8-10 गुना बढ़ोतरी की संभावना है। एक अनुमान के मुताबिक हर साल 20-25 करोड़ पर्यटक अयोध्या आएंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button