दिल्ली के उपराज्यपाल ने अपने पद से दिया इस्तीफा, जाने कौन हैं LG अनिल बैजल ?

अनिल बैजल एक आईएएस अधिकारी भी रहे हैं, अनिल बैजल को 31 दिसंबर 2016 को दिल्ली का उपराज्यपाल बनाया गया था .....

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अनिल बैजल ने करीब पांच साल 4 महीने से अधिक समय का कार्यकाल पूरा करने के बाद इस्तीफा दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा भारत के राष्ट्रपति को अपना सौंप दिया है। उनके इस्तीफे के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। वहीं, उनके इस्तीफे से राजनीतिक गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

कौन हैं अनिल बैजल:
अनिल बैजल एक आईएएस अधिकारी भी रहे हैं। अनिल बैजल को 31 दिसंबर 2016 को दिल्ली का उपराज्यपाल बनाया गया था। बैजल दिल्ली के 21वें लेफ्टिनेंट गवर्नर थे। उन्होंने नजीब जंग के अचानक इस्तीफे के बाद 31 दिसंबर 2016 को पदभार ग्रहण किया और 5 साल और 4 महीने के लंबे कार्यकाल के लिए इस पद पर रहे।

1969 बैच के आईएएस अधिकारी, बैजल ने अन्य मंत्रालयों में महत्वपूर्ण पदों पर रहने के अलावा, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्य किया था। वह दिल्ली विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष भी हैं।

पूर्व नौकरशाह थिंक टैंक विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारी परिषद में थे, जिनके कई पूर्व सदस्यों को मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित वरिष्ठ पदों पर नियुक्त किया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button