“जनता की सहूलियत के लिए इन कानूनों को करें खत्म”- PM नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आम आदमी की सहूलियत के लिए इन कानून को खत्म करने का किया मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्रियों से उन कानूनों को खत्म करने का आग्रह किया, जो आम आदमी के लिए अप्रासंगिक हो गए हैं ताकि लोग “क़ानूनी जाल से बाहर आ सकें।” दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना भी मौजूद थे। पीएम ने न्यायिक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता और प्रयासों का आश्वासन दिया, पीएम मोदी ने कहा, “एक गंभीर विषय आम आदमी के लिए कानून की पेचीदगियां भी है। 2015 में, हमने लगभग 1,800 ऐसे कानूनों की पहचान की जो अप्रासंगिक हो गए थे। इनमें से जो केंद्र के कानून थे, हमने ऐसे 1,450 कानूनों को खत्म कर दिया। लेकिन राज्यों द्वारा केवल 75 कानूनों को समाप्त कर दिया गया है, ।

पीएम ने कहा :
उन्होंने आगे कहा, ”आज देश में करीब 3.5 लाख कैदी हैं जो विचाराधीन हैं और जेल में हैं। इनमें से ज्यादातर लोग गरीब या सामान्य परिवार से हैं। प्रत्येक जिले में इन मामलों की समीक्षा के लिए जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक समिति होती है, जहां संभव हो उन्हें जमानत पर रिहा किया जा सकता है। मैं सभी मुख्यमंत्रियों, उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों से मानवीय संवेदनशीलता और कानून के आधार पर इन मामलों को प्राथमिकता देने की अपील करूंगा।”

बता दें, इस कार्यक्रम के दौरान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर सहित अन्य राज्यों के नेता प्रमुख उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button