अगर आप भी बैंक से LOAN लेने का सोच रहे है तो RBI की तरफ से सामने आई एक अच्छी खबर !

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कल कर्जदारों को राहत देने के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा, अब से लोन का प्रकार 'फ्लोटिंग' से 'फिक्स्ड' रेट में बदला जा सकता है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कल कर्जदारों को राहत देने के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा, अब से लोन का प्रकार ‘फ्लोटिंग’ से ‘फिक्स्ड’ रेट में बदला जा सकता है। कर्जदारों को अतिरिक्त कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलेगी। शक्तिकांत ने कहा कि इस नियम को लागू करने की तैयारी चल रही है।

Apply Online For Instant Personal Loan, Business Loan and more - HDBFS

RBI अभी से अनिश्चितता के इस पहलू को करना चाहता है दूर

होम लोन या किसी अन्य प्रकार का लोन लेते समय लोग रेपो रेट देखते हैं। क्योंकि ईएमआई और लोन की ब्याज दर हर तिमाही रेपो रेट पर निर्भर करती है। रेपो रेट की जगह लोन की ब्याज दर में बदलाव का असर कर्जदारों की जेब पर पड़ता है। हालाँकि, RBI अभी से अनिश्चितता के इस पहलू को दूर करना चाहता है।

Things to Consider Before Applying for a Personal Loan Online in 2022 -  iBlogs

उधारकर्ताओं को ऋण ब्याज दर की समीक्षा करने का अवसर

आरबीआई उधारकर्ताओं को फ्लोटिंग दरों से निश्चित दरों पर स्थानांतरित करने के लिए एक नियम लाने पर विचार कर रहा है। शक्तिकांत दास ने कहा कि इस नए नियम को लागू करने के लिए रूपरेखा बनाने का काम चल रहा है. उन्होंने आश्वासन दिया कि यह नियम जल्द ही लागू किया जाएगा। उस स्थिति में ऋणदाताओं को उधारकर्ताओं को सभी ऋण शर्तों और ईएमआई के बारे में स्पष्ट रूप से सूचित करना चाहिए। उधारकर्ताओं को ऋण ब्याज दर की समीक्षा करने का अवसर भी दिया जाना चाहिए।

Home Loan, Car Loan और Personal Loan की ब्‍याज दरों में सस्‍ते और महंगे का  फर्क क्‍यों, कभी सोचा है आपने? | Zee Business Hindi

शक्तिकांत दास ने कहा, ‘विभिन्न हलकों से शिकायतें आई हैं कि फ्लोटिंग रेट लोन अनावश्यक रूप से बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए उधारकर्ता की अनुमति नहीं ली गई या सूचित नहीं किया गया।’ आरबीआई की इस पहल से गृह, वाहन और अन्य प्रकार के लोन लेने वाले ग्राहकों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button