IPL में यशस्वी जायसवाल ने रच दिया नया इतिहास,, अब दिगज्जो के लिए भी तोड़ना होगा मुश्किल !

IPL के 16 वें सीजन में टीम इंडिया की एक बड़ी खोज पूरी हो गई है। टीम को एक ऐसा बैटर मिल गया है जो मैच की पहली ही गेंद पर छक्का मारने की ताकत और हुनर रखता है।

IPL के 16 वें सीजन में टीम इंडिया की एक बड़ी खोज पूरी हो गई है। टीम को एक ऐसा बैटर मिल गया है जो मैच की पहली ही गेंद पर छक्का मारने की ताकत और हुनर रखता है। इस प्लेयर ने आईपीएल में एक महारिकार्ड बना दिया है, जो आने वाले कई वर्षों तक किसी भी बैटर के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा। यह प्लेयर सभी का चहेता बन गया है ,नाम है Yashasvi Jaiswal। आईपीएल 2023 के 58 वें मैच में इस बैटर का कहर कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों पर टूटा है। यशस्वी ने न सिर्फ तूफानी पारी खेली है बल्कि अपनी टीम को आईपीएल की टाॅप थ्री टीमों में पहुंचा दिया।

Yashasvi Jaiswal missed 3 big records by just 2 runs most runs in powerplay  and ipl 2023 ishan kishan। सिर्फ 2 रनों से यशस्वी जायसवाल इन 3 बड़े  रिकॉर्ड्स से चूके, IPL

हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि यशस्वी ने कौन सा ऐसा काम किया है कि आज तक आईपीएल में बड़े से बड़े धुरंधर ये काम नहीं कर सके। साथ ही ये भी बताएंगे कि यशस्वी ने कौन सा महा रिकार्ड बनाया है जिसे तोड़ना किसी भी बैटमैन के लिए आसान नहीं होगा।

21 साल के यशस्वी जायसवाल ने रच दिया इतिहास

आईपीएल 2023 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। टीमें SUPER-4 में पहुंचने के लिए पूरा जी जान लगाए हैं। पिछली बार की रनर टीम राजस्थान राॅयल्स इस बार भी टाइटल पर अपनी दमदार दावेदारी पेश करती दिख रही है। गुरुवार को राजस्थान राॅयल्य ने कोलकाता नाइट राइडर्स को करारी शिकस्त दी है। इस शिकस्त से जहां कोलकाता को टाॅप फोर में पहुंचना काफी मुश्किल हो गया है वहीं दूसरी ओर राजस्थान ने टाॅप फोर के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर दी है।

यशस्वी जायसवाल को आया BCCI से बुलावा! शास्त्री ने कहा- समय आ गया, पूर्व  दिग्गज बोले- बस 3 महीने... - Yashasvi jaiswal hit half century in just 13  balls in ipl 2023

राजस्थान की टीम प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। टीम के अभी दो मैच बचे हुए हैं। अगर दोनों मैच राजस्थान की टीम जीत लेती है तो सुपर फोर में जगह मिलना लगभग तय है। हालांकि राजस्थान और कोलकाता के बीच हुए मैच में 21 साल के यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया है।

आईपीएल इतिहास में अब तक की सबसे तेज फिफ्टी

राजस्थान की जीत में इस युवा प्लेयर ने अहम किरदार निभाया है। कोलकाता अपनी पिच पर पहले बैटिंग करते हुए मात्र 149 रन ही बना सकी। जवाव में उतरी राजस्थान के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी ने कुछ ऐसा कमाल किया कि 149 का स्कोर मात्र 13 ओवर में ही छू मंतर हो गया। यशस्वी ने पहली ही गेंद से हवाई शाॅर्ट खेलना शुरु किया।

Yashasvi Jaiswal: KKR vs RR Highlights: Yashasvi Jaiswal slams fastest IPL  fifty as Rajasthan Royals thrash Kolkata Knight Riders by 9 wickets |  Cricket News - Times of India

पहला ओवर कोलकाता की ओर से खुद कप्तान नीतीश राणा लेकर आ गए। नीतीश के पहले ओवर में यशस्वी ने 26 रन ठोक डाले। यशस्वी ने पहली दो गेंदों पर छक्का, तीसरी व चैथे गेंद पर चैका, पांचवी गेंद पर 2 रन और फिर आखिरी गेंद पर चौका लगाया। इसके बाद यशस्वी यहीं नहीं रुके बल्कि अगली 7 गेंदों में 26 रन और जोड़ डाले। इन 24 रनों के सहयोग से उन्होंने अपनी फिफ्टी पूरी की। आईपीएल के इतिहास में ये अब तक की सबसे तेज फिफ्टी है।

13 गेंदों पर फिफ्टी जड़ने का रिकार्ड

इससे पहले इससे पहले आईपीएल में सबसे तेज हाफ सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था। राहुल ने साल 2018 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 14 गेंदों पर अर्धशतकीय पारी खेली थी जबकि पैट कमिंस ने साल 2022 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 14 गेंदों पर ही अपना पचासा पूरा किया था। अब इन दोनों प्लेयर्स के रिकार्ड को तोड़ते हुए यशस्वी जायसवाल ने 13 गेंदों पर फिफ्टी जड़ने का रिकार्ड बनाया। माना जा रहा है कि यशस्वी जायसवाल का यह रिकार्ड तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा।

फर्स्ट क्लास मैचों में डबल सेंचुरी दर्ज

बता दें कि यशस्वी जायसवाल आईपीएल के इतिहास में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं। मुंबई की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले जायसवाल के नाम फर्स्ट क्लास मैचों में डबल सेंचुरी दर्ज है। इसके अलावा वह लिस्ट ए क्रिकेट में भी दोहरा शतक जड़ चुके हैं जबकि अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी वह शतक जड़ चुके हैं। जायसवाल के नाम रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे, इंडिया ए और आईपीएल में शतक जड़ चुके हैं।

जल्द ही टीम इंडिया से खेलते दिख सकते हैं यशस्वी

यशस्वी आईपीएल के 16वें एडिशन में 500 रन बनाने वाले दूसरे बैटर बन गए हैं। इस सीजन आईपीएल में सबसे पहले 500 का आंकड़ा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने छुआ था। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यशस्वी जायसवाल टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं, जिस तरह का प्रदर्शन वह कर रहे हैं, इससे तो साफ कहा जा सकता है कि वह जल्द ही टीम इंडिया से खेलते दिख सकते हैं। इस वक्त भारत के लिए ओपनिंग में शुभमन गिल लगातार अच्छा कर रहे हैं। ऐसे में यशस्वी जायसवाल से उन्हें खतरा हो सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button