# स्वास्थ : अगर थायराइड को है हराना, इन चीजों को जरूर अपनाना !

थायराइड मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जारी करता है। जैसे, जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है तो यह असंतुलन पैदा कर सकता है।

थायराइड ( Thyroid ) गर्दन के आधार पर स्थित तितली के आकार का अंग जो शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जारी करता है। जैसे, जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है तो यह असंतुलन पैदा कर सकता है। जो आगे चलकर किसी के बॉडी फंक्शन को प्रभावित करता है। ग्रंथि के उचित कामकाज में कमी से हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है ।

स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में मदद करते हैं

इस स्थिति को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ, डॉ दीक्सा भावसार सावलिया ने हाल ही में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों – जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, आयोडीन, विटामिन बी, सी, डी, और सेलेनियम को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम पर लिखा।

उन्होंने आगे कुछ प्राकृतिक खाने के बारे में बताया जो थायराइड स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में मदद करते है। 

मूंग दाल

बीन्स में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, जटिल कार्बोहाइड्रेट और विटामिन और खनिजों का भार होता है। मूंग, अधिकांश फलियों की तरह, आयोडीन प्रदान करता है। और मूंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी बीन्स के बीच पचाने में सबसे आसान हैं। इसलिए वे थायराइड के अनुकूल आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं। जिसका उद्देश्य कम मेटाबोलिज्म दर के प्रभाव को दूर करना है। जो शरीर द्वारा लाया जाता है।

 

अमला

आंवला में संतरे से आठ गुना और अनार से करीब 17 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। यह विनम्र भारतीय फल वास्तव में अपनी सुपरफूड स्थिति का हकदार है। “यह बालों के लिए एक सिद्ध टॉनिक है। यह सफेद होने को धीमा करता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, और खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है।”

नारियल

नारियल थायराइड के रोगियों के लिए सबसे अच्छे भोजन – कच्चा नारियल या नारियल तेल दोनों में से एक है । “यह धीमी और सुस्त मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। नारियल में एमसीएफए यानी मीडियम चेन फैटी एसिड और एमटीसी यानी मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी मैग्नीशियम और जस्ता (विशेष रूप से जस्ता, जो शरीर में अन्य विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने के लिए महत्वपूर्ण है ।जो शरीर में थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन को भी बढ़ावा देते हैं।

थायरॉयड के लिए सुपरफूड्स

इन सुपरफूड्स में थायरॉयड स्वास्थ्य के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं । सभी प्रकार के थायरॉयड असंतुलन में काम करता है- हाइपो, हाइपर और ऑटो इम्यून),” उसने अपनी पोस्ट को कैप्शन दिया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button