अपनी आंत को रखना है फिट, तो ये आहार रहेगा हिट !

हमारी आंत विभिन्न शारीरिक क्रियाओं से जुड़ी होती है। एक स्वस्थ आंत हमारे शरीर को बिना किसी परेशानी के चलाने में मदद करती है।

मारी आंत (intestine) विभिन्न शारीरिक क्रियाओं से जुड़ी होती है। एक स्वस्थ आंत हमारे शरीर को बिना किसी परेशानी के चलाने में मदद करती है। यदि आप अक्सर एसिडिटी, सूजन, डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। तो आपको अपने पेट के स्वास्थ्य पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। और अगर आप अपने आंत के कार्य में सुधार करना चाहते हैं। तो इसके बारे में जाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी जीवनशैली में कुछ मामूली बदलाव करें। हमें कुछ काम करने योग्य आहार युक्तियाँ मिलीं जिनका पालन हम सभी आसानी से कर सकते हैं और अपने पेट को ठीक कर सकते हैं और इसे वापस आकार में ला सकते हैं।

5 आहार युक्तियाँ जो आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं:

1. स्वस्थ वसा का सेवन करें:

खरबों आंत बैक्टीरिया को चुस्त रहने के लिए स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। उन्हें घी, जैतून का तेल, नारियल तेल और एवोकाडो जैसे स्वस्थ वसा खिलाएं। जानकारी के लिए नट और बीज स्वस्थ वसा भी प्रदान करते हैं।

Related Articles

2. आंत को प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स खिलाएं

प्रोबायोटिक्स स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। दही, केफिर, किमची, कांजी, घर के बने अचार जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है।

3. अपने शरीर को कोलेजन से प्रभावित करें

कोलेजन न केवल त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। बल्कि यह आंत को ठीक से काम करने में भी मदद करता है। हड्डी शोरबा, खट्टे खाद्य पदार्थ और मछली जैसे खाद्य पदार्थ उत्कृष्ट विकल्प हैं।

4. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें

मीठे खाद्य पदार्थ, जंक फूड, पैकेज्ड फूड – सभी प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके पेट के लिए अच्छे नहीं होते हैं। जितना हो सके इनसे बचें।

5. जड़ी बूटियों के लिए हाँ कहो

उपभोग के लिए जड़ी-बूटियों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। वे न केवल खाद्य पदार्थों में अपने तीखे स्वाद को जोड़ते हैं। बल्कि अपने आंत-लाभकारी गुणों में भी उधार देते हैं। इसलिए अपने आहार में अजवायन, तुलसी, अदरक, सौंफ और अधिक जड़ी-बूटियों को शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button