शोधकर्ताओं ने दी चेतावनी, साल 2050 तक 1.3 अरब लोग हो जाएंगे Diabetes का शिकार !

दुनिया भर में लाखों लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। जिसको लेकर वैज्ञानिक कह रहे हैं कि बड़ा खतरा आने में अभी देर नहीं है। आपको बता दें

दुनिया भर में लाखों लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। जिसको लेकर वैज्ञानिक कह रहे हैं कि बड़ा खतरा आने में अभी देर नहीं है। आपको बता दें हालिया शोध से मधुमेह से जुड़े खतरों को लेकर वैज्ञानिकों ने चिंता वक्त की है।

What you need to know about COVID-19 if you have diabetes - Harvard Health

शोध कर्ताओं के अनुसार  अगले कुछ वर्षों में दुनिया भर में लाखों लोग मधुमेह से पीड़ित होंगे। इस भयानक खतरे के करीब आने में अभी देर नहीं हुई है।  वैज्ञानिकों को डर है कि इक्कीसवीं सदी के अंत तक यह बीमारी हर घर में होगी।

World Heart Day: How to keep diabetes under control for your heart's sake |  HealthShots

कुल मिलाकर 1.3 बिलियन यानी 1.3 अरब लोग मधुमेह से पीड़ित हो सकते हैं। हालिया शोध से पता चलता है कि 2050 के अंत में बीमारी के आंकड़े ऐसे ही रहेंगे। संयोग से, चीनी दुनिया भर में मरीजों की मौत का प्रमुख कारण है।

Protein discovery points to entirely new way to treat type 2 diabetes

लैंसेट में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पिछले 30 वर्षों में खाने के पैटर्न में बहुत बदलाव आया है। लोगों में तला-भुना खाना और जंक फूड खाने की प्रवृत्ति बढ़ गई है। नतीजतन, मधुमेह जैसी बीमारियों की दर बढ़ रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button