विश्व जनसँख्या दिवस पर बोले योगी कहा – ‘एक ही वर्ग की आबादी बढ़ने से अराजकता पैदा होगी’ !

उनकी आबादी को जनसंख्या स्थिरीकरण, प्रवर्तन और उनके बारे में जागरूकता प्रयासों के माध्यम से नियंत्रित किया जाना चाहिए

ज विश्व जनसँख्या दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक ही वर्ग की आबादी बढ़ने से अराजकता पैदा होगी। जनसंख्या असंतुलन नहीं होना चाहिए।

सभी विचारों को समान रूप से जोड़ना चाहिए

सीएम योगी ने कहा कि जिन देशों में जनसंख्या अधिक है, वहां जनसांख्यिकीय असंतुलन चिंता का विषय है। क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव धार्मिक आबादी में होता है। कुछ दिनों के बाद अराजकता होने लगती है, अराजकता पैदा होने लगती है। इसलिए जनसंख्या को स्थिर करने के प्रयासों में धर्म, वर्ग और संप्रदाय के सभी विचारों को समान रूप से जोड़ना चाहिए।

जनसंख्या को नियंत्रित करने के प्रयास सफल हो सकते हैं

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री योगी ने जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का उद्घाटन किया। सीएम योगी ने कहा कि जब परिवार नियोजन और जनसंख्या स्थिरीकरण की बात आती है तो हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के प्रयास सफल हो सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि किसी एक वर्ग की जनसंख्या वृद्धि दर सबसे अधिक हो

जनसांख्यिकीय असंतुलन की स्थिति कहीं भी उत्पन्न नहीं हो सकती है। उनकी आबादी को जनसंख्या स्थिरीकरण, प्रवर्तन और उनके बारे में जागरूकता प्रयासों के माध्यम से नियंत्रित किया जाना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि किसी एक वर्ग की जनसंख्या वृद्धि दर सबसे अधिक हो और जो मूल निवासी हों।

नियंत्रित करने के प्रयासों के उत्कृष्ट परिणाम

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पिछले पांच साल में उत्तर प्रदेश ने अच्छे नतीजे दिए हैं। मातृ रक्ताल्पता आज 51.1% से घटकर 45.9% हो गई है। 05 वर्षों में पूर्ण टीकाकरण 51.1% से बढ़कर लगभग 70% हो गया है। संस्थागत प्रसव दर जो 67-68% हुआ करती थी, आज बढ़कर 84% हो गई है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने के प्रयासों के उत्कृष्ट परिणाम मिले हैं। अंतर-विभागीय समन्वय और जागरूकता प्रयासों से राज्य निश्चित रूप से अपने लक्ष्यों में सफल होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button