इंडियां गढ़बंधन ने फेसबुक, गूगल को पत्र लिखकर उन पर बीजेपी का पक्ष लेने का लगाया आरोप !

इंडिया जोट ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पत्र लिखकर यह शिकायत की है।

इंडिया गठबंधन ने फेसबुक पर बीजेपी का पक्ष लेने का आरोप लगाया। उनके मुताबिक मार्क जुकरबर्ग का फेसबुक सत्तारूढ़ बीजेपी के सांप्रदायिक नफरत फैलाने के अभियान का समर्थन कर रहा है। इसके अलावा आरोप है कि फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर भी विपक्ष को दबाने की कोशिश की जा रही है। इंडिया गठबंधन ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पत्र लिखकर यह शिकायत की है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्र को सोशल मीडिया पर साझा किया। पत्र में फेसबुक पर भारत में सामाजिक असमानता को बढ़ावा देने और सांप्रदायिक नफरत भड़काने का आरोप लगाया गया है।

mumbai: Logo of opposition INDIA alliance likely to be unveiled during its  upcoming Mumbai meeting - The Economic Times

व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से विभाजनकारी प्रचार

28 राजनीतिक दलों के इंडिया अलायंस ने व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब पर सत्तारूढ़ भाजपा के सांप्रदायिक विरोधी प्रचार में मदद करने का आरोप लगाया है। पत्र में वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट का हवाला दिया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि कैसे भाजपा नेता और कार्यकर्ता व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से विभाजनकारी प्रचार चला रहे हैं। पत्र में एक अन्य मीडिया रिपोर्ट का भी हवाला दिया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि फेसबुक और गूगल के अधिकारियों ने सरकार के प्रति नरम रुख अपनाया है। आरोप है कि उस मामले में पक्षपात किया जा रहा है।

इंडिया अलायंस ने मार्क जुकरबर्ग से इन आरोपों को गंभीरता से लेने को कहा है

पत्र में कहा गया है, ”हमारे पास जानकारी है, हमारे पास सबूत हैं कि आपका मंच विपक्ष की सामग्री को दबा रहा है और सत्तारूढ़ दल की सामग्री को बढ़ावा दे रहा है।” पत्र में चेतावनी दी गई है कि एक निजी विदेशी कंपनी द्वारा इस तरह की पक्षपातपूर्ण कार्रवाई भारत के लोकतंत्र में हस्तक्षेप करेगी। यह नहीं किया जा सकता। इंडिया अलायंस ने मार्क जुकरबर्ग से इन आरोपों को गंभीरता से लेने को कहा है क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव हैं. इसके अलावा, इंडिया एलायंस ने यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि उसके सोशल प्लेटफॉर्म तटस्थ रहें।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्र साझा करते हुए कैप्शन दिया, ‘ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत के लोकतंत्र में हस्तक्षेप कर रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए मेटा ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से तटस्थ रहने की अपील की है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button