Writer Salman Rushdie: कंगना और जावेद अख्तर ने की सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा!

एक प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में चाकू मार दिया गया। कहा जा रहा है कि 75 वर्षीय लेखक की एक आंख खराब हो गई है।

एक प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में चाकू मार दिया गया। कहा जा रहा है कि 75 वर्षीय लेखक की एक आंख खराब हो गई है। पुलिस ने हमलावर की पहचान 24 वर्षीय हादी मटर के रूप में की है जो शिया चरमपंथ से सहानुभूति रखता है। हमले से उनकी नसों, लीवर को काफी नुकसान पहुंचा है और उनके सिर में भी चोटें आई हैं।

उनके एजेंट, एंड्रयू वायली ने एक एजेंसी को ईमेल के जरिये बताया कि “समाचार अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख के खोने की संभावना है, उनकी बांह की नसें कट गई थीं, और उनका लीवर भी चाकू की बजह से क्षतिग्रस्त हो गया है। अभी वह अमेरिका के एक अस्पताल में वेंटिलेटर पर हैं।”

कंगना ने बताया जिहादी कृत्य

अभिनेत्री कंगना रनौत ने इस हमले की निंदा करते हुए अपनी इंस्टा स्टोरी पर लिखा कि ,”एक और दिन जिहादियों द्वारा एक और भयावह कृत्य। सैटेनिक वर्सेज अपने समय की सबसे बड़ी किताबों में से एक है। मैं शब्दों से परे इस कृत्य को सुनकर हिल गई हूं। भयावह।”

वही दूसरी तरफ जावेद अख्तर ने ट्वीट कर कहा,” मैं कुछ कट्टरपंथियों द्वारा सलमान रुश्दी पर हुए इस हमले की निंदा करता हूं। मुझे उम्मीद है कि न्यूयॉर्क पुलिस और अदालत दोनों हमलावर के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी।”

बतादें कि ब्रिटिश और भारतीय मूल के सलमान रुश्दी पिछले 20 सालों से अमेरिका में ही रह रहे हैं। उन्हें अपनी 1988 की किताब, द सैटेनिक वर्सेज के लिए कई खतरों का सामना भी करना पड़ा है। कई लोगों ने किताब को पैगंबर मोहम्मद के प्रति अपमानजनक बताया है।

इसके ऑनस्क्रीन रूपांतरण के लिए भी उनकी पुस्तक का अनुवाद किया गया है। लेखक के पास ईरानी नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी द्वारा जारी एक फतवा है। उन्होंने यूके में पुलिस सुरक्षा में भी 10 साल बिताये हैं। 2000 से वे लगातार संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button