# WORLD PHOTOGRAPHY DAY : एक फ्रेम में बंद हजारों भावनाओं को समेट लेती है ‘ तश्वीर ‘ !

यह खास दिन उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है जो फोटोग्राफी को शौक या करियर के रूप में काम करना चाहते हैं

विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में कहा जाए तो फोटोग्राफी एक कला, विज्ञान और इतिहास का एक वार्षिक उत्सव है। इस दिन को मनाने के लिए 19 अगस्त वाले दिन को चुना गया है। यह खास दिन उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है जो फोटोग्राफी को शौक या करियर के रूप में काम करना चाहते हैं।

अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करने का तरीका

एक तस्वीर एक फ्रेम में बंद हजारों भावनाओं को पकड़ लेती है। फोटोग्राफी कला का एक रूप है जो एक पल को हमेशा के लिए कैद कर लेता है। यह डिजिटल युग में संचार के सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले साधनों में से एक बन गया है। वैसे अगर बात की जाए फोटोग्राफी के विभिन्न तरीको की तो ये अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करने का तरीका है। इसके साथ अक्सर हर फोटोग्राफर समय के साथ अपनी खास तकनीक व शैली को विकसित करता है। हर साल इस कला रूप के उत्सव में, चुनने के लिए विभिन्न विषयों के साथ कई प्रचार फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं की घोषणा की जाती है।

आविष्कार को एक उपहार घोषित किया

वैसे अगर नज़र डाले इसकी शुरुवात की तो विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरुआत डगुएरियोटाइप ( daguerreotype ) के आविष्कार के बाद हुई। यह 1837 में फ्रांसीसी लुई डागुएरे और जोसेफ नाइसफोर निएप्स द्वारा विकसित एक फोटोग्राफिक प्रक्रिया है। इसके दो साल बाद 9 जनवरी 1839 को, फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज ने आधिकारिक तौर पर डगुएरियोटाइप ( daguerreotype ) को मान्यता दी। सात महीने बाद, फ्रांसीसी सरकार ने 19 अगस्त 1839 को डागरेरियोटाइप के आविष्कार को दुनिया के लिए एक उपहार घोषित किया।

फोटो के माध्यम से महत्वपूर्ण संदेश

विश्व फोटोग्राफी दिवस पोर्टल पर आप भी अपनी तस्वीरें जमा कर सकते हैं। आपकी तस्वीरें वेबसाइट पर हो सकती हैं। इसके अलावा, लोग अपने फोटोग्राफी कौशल को दिखाने के लिए अपने फोटो संग्रह को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को साझा कर सकते हैं। लोग बिना एक भी शब्द बोले या लिखे फोटो के माध्यम से महत्वपूर्ण संदेश को पहचान लेते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button