HUBBALLI के डाक्टरों ने किया सफ़ल ऑपरेशन, आखों के नीचे से निकाला टूटा हुआ टूथब्रश !

Karnataka: एक दुर्लभ सर्जरी में, कर्नाटक आयुर्विज्ञान संस्थान (KIMS) के डॉक्टरों ने हुबली में एक 28 वर्षीय महिला की आंख के नीचे टूटे हुए टूथब्रश को हटा दिया।

Karnataka: एक दुर्लभ सर्जरी में, कर्नाटक आयुर्विज्ञान संस्थान (KIMS) के डॉक्टरों ने हुबली में एक 28 वर्षीय महिला की आंख के नीचे टूटे हुए टूथब्रश को हटा दिया। तीन दिन पहले आंख के ठीक नीचे 7 इंच का टूथब्रश टूट गया था और डॉक्टर ने टूटे हुए प्लास्टिक को सफलतापूर्वक हटा दिया।

क्या है पूरा मामला

हावेरी जिले के हंगल के निकट हीरूर गांव की रहने वाली 28 वर्षीय विनोद तलवार गृहिणी हैं। 14 अगस्त की सुबह उसकी चार साल की बेटी अपने दाँत ब्रश कर रही थी, बाद में उसने अचानक अपनी माँ की बाईं आँख के नीचे के ब्रश को छेद दिया। परिवार के सदस्यों ने ब्रश को हिलाने की कोशिश की तो वह टूट गया। उन्होंने तुरंत महिला को हावेरी जिला अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया, जहां डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद मरीज को हुबली के केआईएमएस अस्पताल रेफर कर दिया।

जांच के बाद इलाज़

महिला को रविवार को केआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था और ओरल और मैक्सिलोफेशियल विभाग के डॉक्टरों ने चेहरे का सीटी स्कैन, चेहरे की संरचना का सीटी एंजियोग्राम किया और मरीज की सभी जांच की, क्योंकि आंख के ठीक नीचे ब्रश टूट गया था। जिससे बाईं आंख में स्थायी अंधापन हो सकता है।

नेत्र विज्ञान विभाग की सहायता से सर्जरी हुई

एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, स्कैन रिपोर्ट में और जांच के दौरान हमने पाया कि बाईं आंख की रोशनी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। नेत्र विज्ञान विभाग की सहायता से सर्जरी शुरू करने का निर्णय लिया गया।

डाक्टरों के टीम ने किया ऑपरेशन

पूरी स्टडी के बाद बुधवार को ऑपरेशन करने का फैसला किया गया। डॉ मंजूनाथ विजापुर, डॉ वसंत कट्टिमणि, डॉ अनुराधा नागनगौदर, डॉ स्पूर्ति शेट्टी और टीम सहित मौखिक और मैक्सिलोफेशियल विभाग के डॉक्टरों ने बुधवार को एनेस्थीसिया और नेत्र विज्ञान विभाग की मदद से ऑपरेशन किया।

किम्स विभाग की मौखिक और मैक्सिलोफेशियल के डॉ मंजूनाथ विजापुर ने कहा कि, “दो महीने पहले हमने एक जटिल सर्जरी की और हलियाल के एक आदमी के मैक्सिलोफेशियल क्षेत्र से 6 सेमी चाकू हटा दिया। हम अक्सर अलग-अलग सर्जरी करते थे, लेकिन इस बार हमने एक दुर्लभ सर्जरी की और 7 सेमी टूटा हुआ ब्रश टुकड़ा और महिला को हटा दिया। ब्रश से आंखों के नीचे छेद हो गया था और चेहरे में 7-8 सेमी गहरा घाव हो गया। ऑपरेशन के बाद, रोगी ठीक हो रही है और तीन-चार दिनों के भीतर रोगी को छुट्टी दे दी जाएगी।”

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button