क्या मुलेठी का उपयोग आपको बचाएगा कैंसर से ?

मुलेठी दांतों, मसूड़ों और गले के लिए बहुत फायदेमंद है। इसी वजह से आज के समय में कई टूथपेस्ट में मुलेठी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐ

औषधियों कि बात होती हैं तो मुलेठी का नाम भी सामने आता हैं। कई तरह के इलाजो में इसका उपयोग किया जाता हैं। सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद हैं। यह दांतों, मसूड़ों और गले के लिए बहुत फायदेमंद है। इसी वजह से आज के समय में कई टूथपेस्ट में मुलेठी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कैंसर कि बात करें तो अलोपेथिक से लेकर वनस्पतियों तक इसका इलाज तलाशा जा रहा हैं। नई स्टडी के अनुसार, कुछ विशिष्ट प्रकार के कैंसर की रोकथाम या इलाज में मुलेठी की अहम भूमिका हो सकती है। जानकारी के अनुसार, शिकागो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस (University of Illinois) के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी का निष्कर्ष ‘फार्मोकोलॉजिकल रिसर्च जर्नल (Pharmacological Research Journal)’ में प्रकाशित हुआ है।

जानकारी के मुताबित कई रिसर्च टीम दौरा इस बात की स्टडी कि क्या मुलेठी से प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम की जा सकती है। मुलेठी से मिलने वाले ग्लाइसीर्रिजिन (glycyrrhizin) को लेकर प्रयोग किया है और कहा है कि इसके क्लिनिकल यूज को लेकर और स्टडी होने चाहिए। उन्होंने बताया कि जब हमने स्टडी डेटा का विश्लेषण किया तो पाया कि ग्लाइसीर्रिजिन और व्युत्पन्न ग्लाइसीरिर्जिन एसिड (derived glycyrrhizin acid) में सूजन रोधी और कैंसर रोधी एजेंट बनने का प्रचुर संभावना है। आगे उन्होंने कहा कि इसका यह मतलब नहीं कि हर कोई मुलेठी का उपयोग करने लगे। कई साइड एफ्फेक्ट्स भी हैं तो बिना डॉक्टर के सलाह के इसका उपयोग ना करें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button