कौन है ईशा अंबानी का ‘दाहिना हाथ’, जाने कितनी है उसकी सैलरी !

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 9.2 लाख करोड़ रुपये है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के दिग्गज हैं

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 9.2 लाख करोड़ रुपये है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के दिग्गज हैं और उन्होंने इसकी और अपने सहयोगियों की कई जिम्मेदारियां अपने बेटों को सौंपी हैं। आकाश अंबानी रिलायंस जियो के प्रमुख हैं, जबकि बेटी ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल चलाती हैं। अनंत अंबानी रिलायंस एनर्जी के प्रभारी हैं। ईशा अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस रिटेल रिलायंस की सबसे सफल सहायक कंपनियों में से एक बन गई है। यह कंपनी हर साल अच्छा विकास कर रही है। जिस तरह मुकेश अंबानी को अपने काम में मनोज मोदी से मदद मिलती है। इसी तरह ईशा अंबानी के पास भी एक अहम शख्स है जो उनकी कंपनी चलाने में मदद करता है। ये कहना गलत नहीं होगा कि ये शख्स ईशा का ‘दाहिना हाथ’ है।

Darshan Mehta | BoF 500 | The People Shaping the Global Fashion Industry

रिलायंस ब्रांड के पहले कर्मचारी

ईशा अंबानी के ‘दाहिने हाथ’ रिलायंस रिटेल के चेयरमैन और सीईओ दर्शन मेहता हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरआरवीएल (रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड) का अगस्त 2023 तक प्री-इक्विटी वैल्यूएशन 8.3 लाख करोड़ रुपये है। दर्शन मेहता रिलायंस ब्रांड्स के पहले कर्मचारी थे, जिसकी स्थापना 2006 में हुई थी। लिंक्डइन के मुताबिक, वह 2008 से रिटेल कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं।

प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भारत लाए गए

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल कई मशहूर अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स को भारत लेकर आई है। इसमें बरबेरी, वैलेंटिनो, वर्साचे, बोट्टेगा वेनेटा, बालेनियागा, मार्क्स एंड स्पेंसर, टिफ़नी एंड कंपनी, जिमी चू, प्रेट ए मैंगर, पॉटरी बार्न समेत 85 ब्रांड शामिल हैं। ‘डीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, टॉमी हिलफिगर, नॉटिका एंड गैंट, एर्मेनेगिल्डो ज़ेग्ना, ब्रूक्स ब्रदर्स और डायज़ जैसे ब्रांड्स को भारत में लाने के पीछे दर्शन मेहता का ही हाथ है।

दर्शन मेहता का वेतन कितना है?

दर्शन मेहता एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापन के क्षेत्र से की थी। इससे पहले उन्होंने त्रिकाया ग्रे एडवरटाइजिंग में काम किया था। रिलायंस रिटेल की फाइलिंग और ‘डीएनए’ के ​​मुताबिक, साल 2020-2021 के लिए दर्शन मेहता की सैलरी 4.89 करोड़ रुपये थी। 2018 में उन्हें पहले ‘जीक्यू स्टाइल अवॉर्ड्स’ में फैशन बिजनेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। उन्हें भारत में फैशन उद्योग में उनके प्रभाव के लिए पुरस्कार मिला।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button