टीसीएस बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी !

टाटा ग्रुप की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड (TCS डिविडेंड) आज शेयर बाजार में एक्स-डिविडेंड कारोबार करने जा रही है।

टाटा ग्रुप की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड (TCS डिविडेंड) आज शेयर बाजार में एक्स-डिविडेंड कारोबार करने जा रही है। कंपनी ने 27 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया था,यह 72वीं बार है जब कंपनी बाजार में एक्स-डिविडेंड का कारोबार करेगी। गुरुवार को कंपनी का शेयर बीएसई पर 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 3903.50 रुपये पर बंद हुआ। तो वहीं आज सुबह कंपनी का शेयर 0.68 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। कंपनी द्वारा लाभांश की घोषणा के बाद निवेशक उत्साहित हो गये। जिनके पास पहले से ही यह शेयर है। वे माल बन गए हैं।

टीसीएस पूर्व लाभांश तिथि आज

टीसीएस ने 11 जनवरी को घोषणा की थी कि वह अक्टूबर से दिसंबर के बीच लाभांश का भुगतान करेगी, इसके बाद कंपनी 27 रुपये के कुल लाभांश के लिए 9 रुपये का अंतरिम लाभांश और 18 रुपये का विशेष लाभांश देगी। कंपनी ने इसके लिए रिकॉर्ड तारीख 19 जनवरी 2024 तय की है। लाभांश राशि 5 फरवरी 2024 को पात्र निवेशकों के खाते में जमा कर दी जाएगी। टाटा समूह की दिग्गज कंपनी ने पहली बार 2007 में अपने लाभांश की घोषणा की थी। टीसीएस की ओर से 2009 और 2018 में बोनस दिया गया था, दोनों बार कंपनी ने 1 शेयर पर 1 शेयर बोनस दिया था।

Tcs market cap tata consultancy services it consulting services become  number it company in the world which is the largest it company in the world  | दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी

शेयर में 12 फीसदी की तेजी

पिछले छह महीने में शेयर बाजार में कंपनी के शेयर में 12 फीसदी की तेजी देखी गई है। जिन लोगों ने एक साल पहले इस स्टॉक में निवेश किया था उन्हें अब तक 15 फीसदी का फायदा हो चुका है। कंपनी 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 3965 रुपये पर पहुंच गई। जबकि 52 हफ्ते का निचला स्तर 3070 है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी

टीसीएस दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है। कोरोना महामारी के बीच 3 अप्रैल, 2020 को टीसीएस का शेयर 1654 के निचले स्तर पर पहुंच गया। निवेशकों की पूंजी 150 फीसदी बढ़ी है। पिछले साल की तिमाही में एआई में बड़े निवेश की घोषणा की गई थी। तब से यह कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button