Imam Umer Ilyasi: आखिर कौन है अहमद इलियासी ?, RSS प्रमुख की मीटिंग के बाद जिनके विषय में हर समुदाय के लोग चाह रहे जानना !

इन दिनों एक शख्स जिसका नाम तो लगभग सभी भारतियों ने सुन ही लिया होगा। पर उनके जानने और मानने वाले बस एक ही समुदाय के लोग थे।

इन दिनों एक शख्स जिसका नाम तो लगभग सभी भारतियों ने सुन ही लिया होगा। पर उनके जानने और मानने वाले बस एक ही समुदाय के लोग थे। वहीं अब इस नाम से भारत का हर एक व्यक्ति जो राष्ट्र से जुडी खबरों की जानकारी रखता है परिचित हो चुका है पर अभी भी कई ऐसे लोग है जो बस इनके नाम से परिचित हुए तो आज हम आपको बताएंगे की आखिर ये शख्श है कौन ? तो हम बात कर रहे है आरएसएस प्रमुख की मुलाकात के बाद चर्चा का विषय बने ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. उमर अहमद इलियासी की…

जाने डॉ. उमर अहमद इलियासी के बारे में

डॉ. उमर अहमद इलियासी ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन के चीफ इमाम है मिली जानकरियों के अनुसार यह आर्गनाइजेशन दुनिया का सबसे बड़ा इमाम संगठन है और इसको राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। वहीं इमाम प्रमुख की बात करे तो अहमद इलियासी इंडिया गेट से लगभग सटी गोल मस्जिद के इमाम हैं। वह इस्लाम के विद्वान तो हैं ही। बड़ी बात ये है कि उन्होंने अन्य धर्मों का भी गहन अध्ययन किया हुआ है। इतना ही नहीं अहमद इलियासी जैन, बौद्ध, ईसाई और हिंदू धर्मगुरुओं और प्रबुद्ध लोगों से संवाद करते रहते हैं। आपको बता दे उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी मंच साझा किया है साथ ही उन्हें शांति सद्भाव के लिए कई प्रतिष्ठि पुरस्कार मिल चुके हैं।

शिक्षा के सर्वोच्च पद से किया जा चुका है सम्मानित

हालही में उमर अहमद इलियासी को पंजाब के देश भगत विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया है साथ ही ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन की वेबसाइट के अनुसार भारत के इतिहास में पहली बार किसी मस्जिद के इमाम को शिक्षा के सर्वोच्च पद से सम्मानित किया गया है। इमाम इलियासी फिलिस्तीन-इजरायल और अरब-इजरायल जैसे संघर्षों को सुलझाने में अपनी सेवाएं भी दे चुके हैं डॉ. उमर अहमद इलियासी हमेसा देश को आगे रखते हुए कहते है कि वह भारत में शांति के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button