SPORTS: अब इन इंडियन प्लेयर्स को ले लेना चाहिए संन्यास, T-20 टीम में नहीं मिलेगी जगह….

टी20 क्रिकेट का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। टी 20 क्रिकेट के आगे वनडे मैच में फैंस की रुचि काफी कम हो गई है। कई पूर्व क्रिकेटरों ने वनडे क्रिकेट को बंद किए जाने की बात कह दी है।

T-20 क्रिकेट का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। टी 20 क्रिकेट के आगे वनडे मैच में फैंस की रुचि काफी कम हो गई है। कई पूर्व क्रिकेटरों ने वनडे क्रिकेट को बंद किए जाने की बात कह दी है। मौजूदा समय में इसपर मंथन चल रहा है। इसको देखते हुए सभी देश अपने लीग व घरेलू क्रिकेट को टी 20 फार्मेट में बदलते नजर आ रहे हैं। इस बीच 16 अक्तूबर से टी 20 क्रिकेट का मेगा इवेंट शुरु हो रहा है। इसके लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो चुकी है।

टी 20 टीम में वापस लौटना लग रहा मुश्किल

सभी भारतीय फैंस को उम्मीद है कि भारतीय टीम इसबार चैंपियंस बनेगी। हालांकि टीम की लचर गेंदबाजी एक बड़ी समस्या है। इसको लेकर फैंस के मन में कुछ दुविधा जरुर है लेकिन फैंस का मानना है कि यह कमी टीम के सभी खिलाड़ी आपस में मिलकर पूरी कर लेंगे। इस बार जो टीम आॅस्ट्रेलिया के रवाना हुई हुए कुछ नए चेहरों को भी स्थान मिला है। कई पूर्व स्टार खिलाड़ियों को हमेशा के लिए टीम से बाहर रास्ता दिखा दिया गया है। इनका अब टी 20 टीम में वापस लौटना मुश्किल है। फैंस का मानना है कि अब इन खिलाड़ियों को इंटरनेशल टी 20 फार्मेट से संन्यास ले लेना चाहिए।

अच्छे प्रदर्शन के बाद भी नहीं मिल पा रही जगह

इसमें सबसे पहला नाम भारतीय टीम के श्रेणी वन के प्लेयर्स शिखर धवन का है। यह अब सिर्फ वनडे फार्मेट में ही जलवा बिखरते दिख रहे हैं। शिखर वनडे क्रिकेट में भारत के लिए नियमित चेहरे हैं।  शिखर का प्रदर्शन आईपीएल में गजब का हैं। वह हर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार रहते हैं। लेकिन उन्हें भारत के टी20 टीम में जगह मिल ही नहीं पा रही हैं। चयनकर्ताओं ने शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें हर बार नजरअंदाज किया हैं। शिखर ने अपना आखिरी टी20 मैच साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। टी20 विश्व कप में उन्हें नजरअंदाज किया गया हैं। अब शिखर धवन की वापसी नजर भी नहीं आ रही हैं। क्योंकि एक से बढ़कर एक युवा बल्लेबाज इस वक्त लाइन में हैं। जो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन दिखा रहें हैं।

मनीष पांडे के लौटने के नहीं दिख रहे कोई आसार

इस लिस्ट में दूसरा नाम मनीष पांडे का भारतीय टीम में डेब्यू शानदार था, लेकिन वह उसे आगे लेकर नहीं जा पाए। मनीष ने साल 2015 में भारत के लिए डेब्यू किया था। वह 5 साल टीम के साथ बने रहे लेकिन फिर साल 2020 के बाद उनके खराब फॉर्म के चलते वह बाहर ही रहे। मनीष पांडे काफी लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। चयनकर्ताओं ने एक बार भी उन्हें मुड़कर नहीं देखा है। वह भारत के लिए एक भी फॉर्मेट में नहीं खेल रहे हैं। आईपीएल लीग में भी वो लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। जिसके चलते अब उनकी वापसी को लेकर कोई उम्मीद नहीं है। मनीष पांडे ने भारत के लिए 33 टी20 मुकाबलों में 125 के स्ट्राइक रेट से 709 रन बनाए हैं, लेकिन अब उनका यह आंकड़ा यह थमता हुआ दिख रहा है।

 विजय शंकर को नहीं मिले ज्यादा मौके

इस लिस्ट में तीसरा नाम भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर का है। एक समय था कि उनके ऑलराऊंड खेल से सब प्रभावित थे। लेकिन उन्हें टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले। वह शुरूआत में अच्छे रहे लेकिन बाद में मिले मौकों में वह पूरी तरह से फ्लॉप होते हुए नजर आए जिसके बाद भारतीय टीम में उनके दरवाजे बंद होते हुए नजर आए। विजय शंकर ने साल 2019 में अपना डेब्यू किया था। 4 मुकाबलों में बल्लेबाजी करते हुए विजय ने 101 रन और 5 विकेट अपने नाम किए हैं।

इन खिलाड़ियों को लेकर क्या है आपकी राय

अभी भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या जैसे ऑलराऊंडर हैं जिसके चलते अब उनकी जगह मुश्किल ही दिख रही है। ऐसे में फैंस का मानना है कि इनकी वापसी टीम इंडिया के टी 20 फार्मेट में संभव नहीं है। ऐसे में उनको इंटरनेशनल टी 20 क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए। इसको लेकर आपकी क्या राय है। हमारे कमेंट बाक्स में जरुर बताइएगा। आपकी राय हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button