अब आसानी से कम होगा आपका वजन, जानिए कैसे ?

अधिक वजन वाले व्यक्ति के रूप में काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए एक ऐसे वर्कआउट रूटीन का पालन करना अनिवार्य है

धिक वजन वाले व्यक्ति के रूप में काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप मोटे हैं, तो आपका वजन आपकी हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों पर अधिक दबाव डाल सकता है। इसलिए एक ऐसे वर्कआउट (Workout) रूटीन का पालन करना अनिवार्य है। जो आपके शरीर के स्वास्थ्य को आंतरिक रूप से बाधित नहीं करता है। ऐसे वर्कआउट जिससे आप आसानी से वज़न काम कर सकते है।

सात आसान से व्यायाम जो शरीर को दे आराम

1. चलना

यदि आप एक नौसिखिया हैं। तो चलना शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। चलना बेहद प्रभाव वाला है और वजन घटाने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर भी सही रखता है। फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम हो जाता है।

Related Articles

2. जॉग नॉट रन

जॉगिंग मतलब धीमी गति में दौड़ना। तेज़ दौड़ने से आपके जोड़ों और पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। अपने शरीर की शक्ति को धीरे-धीरे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। जॉगिंग चलने की तुलना में वजन कम करने में आपकी मदद करने में अधिक प्रभावी है। यह अभी भी कम तीव्रता वाला है।

3. स्टेशनरी साइकिल

स्थिर चक्र आपके शरीर की ताकत को बिना तनाव के बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है। चूंकि स्थिर बाइक को अपनी सुविधानुसार रोका जा सकता है। यह साइकिल चलाने का एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़े : जानिए GOOGLE ने आज क्यों बनाया ये ख़ास DOODLE ?

4. मॉडिफाइड एक्सरसाइजेज

वर्कआउट को आसान बनाने का एक और शानदार तरीका विभिन्न लोकप्रिय अभ्यासों को संशोधित करना है। अधिक वजन वाले शुरुआती लोगों के लिए पुश-अप्स स्क्वैट्स लेग लिफ्ट्स आदि जैसे व्यायाम बहुत तनावपूर्ण या दर्दनाक हो सकते हैं। हम आपको इन अभ्यासों के संशोधित कम-प्रभाव वाले संस्करणों को आजमाने और समय के साथ मूल संस्करणों को बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

5. तैरना

यदि आप अधिक वजन वाले है। तो वजन कम करने का एक और शानदार तरीका तैरना है। तैरना कम तीव्रता वाला लग सकता है। लेकिन तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

6. नृत्य

शुरुआत के रूप में कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का एक और मजेदार तरीका नृत्य है। नर्तक की सुविधा के अनुसार नृत्य को संशोधित किया जा सकता है और यह बहुत सुखद है।

7. योग

नृत्य की तरह योग को भी अपनी सुविधा के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। योग भी एक कम तीव्रता वाला लेकिन उच्च प्रभाव वाला कसरत शासन है। जो आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button