खुल गई इस विद्यालय की पोल ‘पढ़ाई कम’ यह क्या हो रहा भैया

नालंदा जिले के इस्लामपुर प्रखंड के बौरी सराय प्लस-टू विद्यालय में एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ जिसे देख कर हर शख्स हैरान है आपको बता दे की इस वीडियो को वायरल करने वाला कोई

नालंदा जिले के इस्लामपुर प्रखंड के बौरी सराय प्लस-टू विद्यालय में एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ जिसे देख कर हर शख्स हैरान है आपको बता दे की इस वीडियो को वायरल करने वाला कोई और नहीं उसी स्कूल के छात्र है इन छात्रों ने पूरे स्कूल व्यवस्था की पोल खोल दी है। छात्र परीक्षा देने के साथ साथ टीवी पर भोजपुरी गाने भी देख रहे थे। कुछ छात्र मोबाइल से वीडियो बना रहे थे तो कुछ मोबाइल से नकल कर रहे थे। परीक्षा हॉल का गेट बंद।

Cheating in exams: Uttar Pradesh is tackling the problem by making it risky  for students, teachers

स्कूल व्यवस्था की खोली पोल

कुछ छात्र पेपर लिख रहे थे तो कुछ नाच-गाना के मूड में पूरे परीक्षा हाल का वीडियो शूट कर रहा थे। यह वीडियो बीते सोमवार को 11वीं की जीव विज्ञान की वार्षिक परीक्षा का बताया जा रहा थे। छात्र मोबाइल फोन में देखकर सवालों के जवाब लिखते भी नजर आ रहे थे। एक-दूसरे की कॉपी से भी नकल कर रहे थे। हैरानी की बात यह है कि परीक्षा हॉल में एक भी परीक्षक नजर नहीं आ रहा थे। इस वीडियो से सरकार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार की कोशिश और छात्रों द्वारा उसका दुरुपयोग करने का झलक नजर आ रही है।

वीडियो: बिहार में हाल-ए-परीक्षा! ना रोकने वाला ना टोकने वाला... खुलेआम हो  रही नकल - cheating in ba exam in nalanda video viral - Navbharat Times

शिक्षा व्यवस्था की स्थिती दिखी ढीली

बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण सुविधा लिए स्मार्ट क्लास रूम बनवाए हैं, जिसमें एलईडी टीवी, बैटरी, इन्वर्टर, पंखे और साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, लेकिन नालंदा में इसका दुरुपयोग किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए जब विद्यालय के प्रधानाध्यापक तकी अनवर को कई बार कॉल किया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की। जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। इस्लामपुर प्रखंड के प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। हिलसा के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इस्लामपुर के प्रभार में हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button