‘भरोसा उठ चुका है, 3 में से 1 अभ्यर्थी ने नहीं दी UP पुलिस परीक्षा’, अखिलेश का भाजपा पर तंज

अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कम उपस्थिति पर चिंता जताई. इसके साथ ही भाजपा सरकार की परीक्षा प्रणाली पर भी सवाल उठाए हैं।

उत्‍तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा का आज यानी शनिवार का दूसरा दिन है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से शाम पांच बजे तक चलेगा। पहली पाली की परीक्षा शुरू हो गई है। प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था तगड़ी है। पहली पाली में सुबह साढ़े नौ बजे से परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री दी गई। पहले दिन 23 अगस्‍त को 67 जिलों के 1,174 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सकुशल संपन्न कराई गई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में करीब चार लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, फर्जी टीचरों से वसूलेगी 900 करोड़ रुपये - up cm  yogi adityanath made a big decision the government will recover rs 900  crore from fake teachers - AajTak

अखिलेश ने योगी सरकार पर कसा तंज

वही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पहले दिन करीब 32 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे. इसको लेकर सपा मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सत्ताधारी योगी सरकार पर तंज के तीर कसे हैं. अखिलेश का आरोप है कि अभ्यर्थियों का भाजपा राज में परीक्षा-व्यवस्था से भरोसा उठ चुका है उन्हें अब कोई उम्मीद नहीं है. पूर्व मुख्यमंत्री ने एक्स पर लिखा, ”उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में लगभग 1/3 अभ्यर्थियों ने परीक्षा ही नहीं दी, सरल भाषा में कहा जाए तो हर 3 में से 1 अभ्यर्थी ने परीक्षा नहीं दी. इसका कारण भाजपा राज में परीक्षा-व्यवस्था से उठ चुका भरोसा है या भाजपा सरकार से नाउम्मीदगी है या इसका कारण कुछ और है, ये गहरे अध्ययन का विषय है।

गुस्साए अखिलेश यादव ने सीएम योगी को दी नसीहत, पिता के बारे में कुछ कहेंगे  तो… | Lucknow Angry Akhilesh Yadav CM Yogi advice Father you say something  | Patrika News

युवाओं के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़

बता दें कि अखिलेश यादव का यह बयान उस समय आया है जब उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर पहले ही कई विवाद चल रहे हैं। उन्होंने यह सवाल उठाया कि आखिर क्यों इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा से दूर रहे? उनका मानना है कि इसके पीछे सरकार के प्रति अविश्वास और प्रशासन की कमजोरियां मुख्य कारण हो सकते हैं. यह परीक्षा-प्रणाली की खामियों और बेरोजगार युवाओं में बढ़ती नाउम्मीदगी को उजागर करता है. उन्होंने बीजेपी सरकार की नीतियों और परीक्षा-प्रणाली पर भी कटाक्ष किया, और युवाओं के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ के प्रति अपनी चिंता जताई.अखिलेश यादव के इस ट्वीट के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है, जहां विपक्षी दलों ने भी परीक्षा प्रणाली की पारदर्शिता पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं.

UP सिपाही भर्ती: सख्ती के चलते पहले दिन 3 लाख स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा,  4 नकलची भी गिरफ्तार - UP Police Constable More than 32 percent candidates  did not appear recruitment exam

60244 पदों पर होनी हैं सीधी भर्तियां

गौरतलब है कि यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर कुल 60244 पदों पर सीधी भर्तियां होनी हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बताया है कि लिखित परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का फैसला लिया गया है. यह परीक्षा इसी साल फरवरी के महीने में आयोजित हुई थी. मगर धांधली की वजह से इसे निरस्त कर दिया गया था. अब फिर से पेपर लीक न हो, इसके लिए सरकार और प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button