सावन के सोमवार का आज चौथा दिन !

इस दिन खासकर महिलाये सुबह के समय नहा धो के भगवान् शिव की आराधना करने जाती है। और साथ ही अपने इक्छा अनुसार वरदान भी मांगती है। इस साल तो सावन महीने में अद्भुत योग भी बना है, जिस कारण सावन 59 दिनों का है और भक्त पूरे 8 सावन सोमवारी का व्रत रखेंगे।

सावन के सोमवार बेहद ही ख़ास होते है हर साल की तरह इस साल भी भोलेनाथ और माँ पार्वती की पूजा अर्चना होती है लेकिन इस बार जो सोमवार पड़े है वप बेहद हे ख़ास है। क्योकि इस बार सोमवार 2 महीने का पड़ा है यानि की 8 सोमवार इस साल सावन के होंगे। इस दिन खासकर महिलाये सुबह के समय नहा धो के भगवान् शिव की आराधना करने जाती है। और साथ ही अपने इक्छा अनुसार वरदान भी मांगती है। इस साल तो सावन महीने में अद्भुत योग भी बना है, जिस कारण सावन 59 दिनों का है और भक्त पूरे 8 सावन सोमवारी का व्रत रखेंगे।

Sawan 4th Somwar 2022 auspicious yog on Last Sawan Somvar know Shelving  Puja Vidhi and shiv mantra and shiv aarti

इस सोमवार मंदिरो में उमड़ी भक्तो की भीड़

दरअसल इस साल सावन में ही अधिकमास या मलमास लगा है, जिस कारण सावन की अवधि दो महीने मान्य होगी। सावन की शुरुआत 04 जुलाई 2023 को हुई थी और इसका समापन 31 अगस्त 2023 को होगा। अब तक पवित्र माह सावन के तीन सोमवार बीत चुके हैं और चौथे सावन सोमवार का व्रत-पूजन 31 जुलाई 2023 को किया जाना है। 31 जुलाई को सावन के चौथे सोमवार के दिन शुभ योग भी बनेंगे। इस दिन सुबह 05:42 से शाम 06:58 तक रवि योग रहेगा।

Sawan Somwar Healthy Fasting Tips: अगर आप भी करने जा रहे है सावन सोमवार  व्रत ! इन टिप्स से रखें खुद को तरोताजा

सावन का पवित्र माह है बेहद ख़ास

रवि योग को शुभ कार्य, व्रत, पूजा आदि के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इस योग में किए पूजा-पाठ से मान-सम्मान और धन-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही इस दिन विष्कम्भ योग भी बनेगा। यह योग सुबह से लेकर रात 11:05 तक रहेगा और इसके बाद प्रीति योग शुरू हो जाएगा। प्रीति योग को भी बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे में सावन के चौथे सोमावर पर शिवजी की पूजा के पूरे दिन ही शुभ मुहूर्त रहेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button