PIB Fact Check on WhatsApp Viral Message: सरकार अब आपके WhatsApp Chats की कर रही है निगरानी ? जानिए सच…

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ, जिसमें दावा किया गया कि सरकार व्हाट्सएप पर किसी के भी मैसेज पढ़ सकती है और चैट पर नजर रख सकती है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ, जिसमें दावा किया गया कि सरकार व्हाट्सएप पर किसी के भी मैसेज पढ़ सकती है और चैट पर नजर रख सकती है। जैसे ही यह मैसेज वायरल हुआ तो पीआईबी ने इस मामले को लेकर फैक्ट चेक ट्वीट किया।सरकार व्हाट्सएप पर किसी के भी मैसेज पढ़ सकेगी और चैट पर नजर रख सकेगी, हाल ही में नेट मीडिया पर एक मैसेज फैल गया है जिसमें यह दावा किया गया है। कई लोग उस दावे को लेकर अपनी गोपनीयता की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल हो रहे वॉट्सऐप चैट की निगरानी से जुड़े मैसेज को लेकर ट्वीट किया है।

Indian government has found a way to trace WhatsApp messages without breaking encryption | Business Insider India

व्हाट्सएप मैसेज पर तीन लाल टिक

2021 की शुरुआत में, सरकार ने कहा था कि गोपनीयता सहित कोई भी मौलिक नागरिक अधिकार, राज्य सुरक्षा से पहले अंतिम नहीं है। सभी अधिकारों पर नियंत्रण होना जरूरी है। इस माहौल में, नए डिजिटल निगरानी नियमों के आने के बाद से, व्हाट्सएप पर सरकारी निगरानी के बारे में अफवाहें चल रही हैं। इसका खंडन करने के बाद पीआईबी ने एक फैक्ट चेक ट्वीट किया।

हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ संदेश प्रसारित हो रहे हैं। इसमें दावा किया गया कि व्हाट्सएप संदेश पर दो ब्लू टिक और एक लाल टिक का मतलब है कि सरकार किसी के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। व्हाट्सएप मैसेज पर तीन लाल टिक का मतलब है कि सरकार ने आपके खिलाफ अदालत में मामला दायर किया है। मैसेज में यह भी दावा किया गया है कि सभी व्हाट्सएप कॉल पर भी नजर रखी जाएगी।

Govt Snooping On WhatsApp? Rumours From 2015 Go Viral Once Again | BOOM

सरकार की ओर से ऐसी कोई कार्रवाई नहीं

हालांकि, पीआईबी ने ट्वीट कर बताया कि ये मैसेज पूरी तरह से गलत है। सरकार की ओर से ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। व्हाट्सएप पर रेड टिक के लिए कोई अपडेट नहीं है। इन परिस्थितियों में इस वायरल मैसेज को किसी को भी फॉरवर्ड या पोस्ट करना प्रतिबंधित है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button