#International Youth Day: देश में युवा वर्ग को सामाजिक स्तर पर है बढ़ाना !

किसी भी देश के लिए उसकी सबसे बड़ी ताकत युवा शक्ति होती है। ऐसे में मानना है कि ये एक ऐसा वर्ग है कि जो देश के युवा वर्ग की तरक्की के लिए दिन रात हमेशा तत्पर रहते हैं।

किसी भी देश के लिए उसकी सबसे बड़ी ताकत युवा शक्ति होती है। ऐसे में मानना है कि ये एक ऐसा वर्ग है कि जो देश के युवा वर्ग (Youth Group) की तरक्की के लिए दिन रात हमेशा तत्पर रहते हैं। आपको बता दें कि युवा वर्ग की बढ़ाने एवं प्रेरित करने के लिये 12 अगस्त (12 August) को हर साल अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) के रूप में मनाया जाता है।

‘युवाओं के लिए जिम्मेदार’ है विश्व सम्मेलन

आपको बता दें कि युवाओं के लिए ये अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) पहली बार 12 अगस्त 2000 में मनाया गया था। बताया गया है, इस दिन के खास मौके पर अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को ही कर लिया था। उस दिन तय किया गया कि 12 अगस्त को हर साल अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। हालांकि इस दिन को मनाने का सुझाव 1998 में विश्व सम्मेलन में दिया गया था।

इस सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1999 में हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की घोषणा की थी। बता दें कि लिस्बन (Lisbon) में संयुक्त राष्ट्र महासभा में “युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन” (World Conference of Ministers Responsible for Youth) द्वारा की गई सिफारिश के आधार पर की गई थी। 

‘राजनीति मुद्दों’ पर प्रोत्साहित करना

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युवा दिवस मनाने की शुरुआत करने का उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीति के मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनकी भूमिका पर चर्चा करना है। ऐसे में युवाओं को समाज के कई मुद्दों पर आगे लाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। देश के युवाओं की आवाज, कार्यों और उनके द्वारा किये गये आविष्कार को देश–दुनिया तक पहुंचाना है। युवाओं की समस्याओं को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार आयोग तक पहुंचाना है।

https://www.kooapp.com/koo/kpmaurya1/1ba84d95-309a-42e2-84c7-6565ad493c24

बता दें कि समाज के विकास में युवाओं के योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को स्वास्थ्य, न्याय, रोजगार और राजनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों सहित दुनिया भर के युवाओं के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (international labor organization) के अनुसार, युवा भारत की कुल जनसंख्या का 66 प्रतिशत हैं। 35 वर्ष से कम आयु की कुल जनसंख्या के 808 मिलियन से अधिक के साथ, भारत में दुनिया में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है।

नई थीम: “सभी उम्र के लिए है एक दुनिया बनाना”

इस युवा वर्ग के विशेष दिवस के मौके पर साल 2022 का अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की उन कठिनाइयों पर केंद्रित है, जो वे दुनियाभर में अनुभव कर रहे हैं। इसमें 6 से 13 साल के आयु के आधी आबादी के बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उन बच्चों में गणित कर अंग्रेजी कौशल की काफी कमी बताई जा रही है।

इस कारणवश बच्चों के बचपन की गरीबी के वैश्विक मुद्दे पर आधारित नई थीम बनाई गयी है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम ”अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना” (Intergenerational Solidarity: creating a world for all ages) है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button