मानसून के दौरान खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के टिप्स और ट्रिक्स!

बारिश, हवा और ठंडा वातावरण मानसून के दौरान मूड को खुश कर देता है, हालांकि बरसात के मौसम में भोजन का भंडारण एकचुनौती है

बारिश, हवा और ठंडा वातावरण मानसून (monsoon) के दौरान मूड को खुश कर देता है। हालांकि बरसात के मौसम में भोजन का भंडारण एकचुनौती है। आमतौर पर बारिश के दिनों में हवा में उच्च नमी और नमी स्नैक्स, कुकीज, बिस्कुट और अन्य खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफको प्रभावित करती है। मौसम की स्थिति के कारण खाद्य पदार्थ भीगी और नम हो जाते हैं और यहां तक ​​कि मूल स्वाद भी खो देते हैं।मानसून के दौरान अपने खाद्य पदार्थोंविशेष रूप से स्नैक्स को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

नम स्थानों से बचें

किचन में या घर में कहीं भी नमी वाली जगह पर फंगस का खतरा बढ़ जाता है। नमी वाले स्थान कवक और कीटाणुओं के विकास केलिए आदर्श स्थिति है। इसलिए फंगस के विकास से बचने के लिए भोजन या स्नैक्स को नम स्थानों से दूर रखें। इसे अच्छे से पैक करकेएक अलमारी में रख दें।

Related Articles

कांच के जार का प्रयोग करें

आमतौर पर जब स्नैक्स को पैकेटों में रखा जाता है।तो नमी और नमी के कारण उनके गीले होने की संभावना अधिक होती है। इन्हेंकसकर भरे कांच के जार में रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खाद्य पदार्थों को एक एयरटाइट कांच के जार में रखने से शेल्फलाइफ बढ़ जाती है।

अनाज को धूप में सुखाने से बचें

कहा जाता है कि मानसून में धूप के ज्यादा संपर्क में आने से स्नैक्स या खाने की चीजें खराब हो जाती हैं। यह हमेशा सलाह दी जाती हैकि मानसून में खाद्य पदार्थों का सूर्य के संपर्क में आना कम करें।

मिलावट से बचना चाहिए

मानसून के दौरान यह सलाह दी जाती है कि भले ही आप कांच के जार में विभिन्न स्नैक्स स्टोर करें।उन्हें कभी भी मिलाएं। कांच केजार में स्नैक्स को ठीक से पैक करें और फिर उन्हें स्टोर करें। नाश्ते में नमक और चीनी की मात्रा नमी के कारण मानसून के दौरान उन्हेंगीला कर देती है। खाद्य पदार्थों को अलगअलग कंटेनरों में रखना बेहतर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button