2022 ICC Men’s T20 World Cup: टी 20 विश्वकप 2022 में कुछ भी हो, पर Australia नहीं बनेगी चैंपियन…

क्रिकेट का सबसे चार्मफुल टूर्नामेंट टी 20 विश्वकप 2022 चल रहा है। रविवार से सुपर 12 राउंड की शुरुआत हो जाएगी, इसको लेकर फैंस अति उत्साहित है।

क्रिकेट का सबसे चार्मफुल टूर्नामेंट टी 20 विश्वकप 2022 चल रहा है। रविवार से सुपर 12 राउंड की शुरुआत हो जाएगी, इसको लेकर फैंस अति उत्साहित है। अभी से जीत के हार की गुणा-गणित शुरु हो चुकी है। फैंस से लेकर पूर्व क्रिकेटरों के बयान भी सामने आ रहे हैं। इसमें चार टीम भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल खेलने की बात अधिकांश पूर्व क्रिकेटर कह रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया का फाइनल जीतना बहुत मुश्किल

कुछ क्रिकेट पंडित और फैंस ने यह भी भविष्यवाणी कर दी है कि फाइनल मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जाएगा लेकिन कुछ लोग इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल खेलने और ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनने की बात कह रह रहे हैं लेकिन यह संभव होना काफी मुश्किल है। अब तक जो आंकड़े हैं उनमें कहीं से भी ऑस्ट्रेलिया फाइनल नहीं खेलती दिख रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया किसी तरह से फाइनल पहुंच भी जाती है तो फाइनल जीतना बहुत मुश्किल है। आईए हम आपको बताते हैं कि अब तक के आंकड़े क्या कह रहे हैं।

कोई भी मेजबान टीम अब तक नहीं जीत सकी विश्वकप

वर्ष 2007 से अब तक कुल 7 टी 20 वल्र्डकप हो चुके हैं। इस बार आठवां टी 20 वल्र्डकप खेला जा रहा है। पिछले सात टी 20 विश्वकप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने एक-एक बार विश्वकप जीता है जबकि वेस्टइंडीज की टीम अब तक दो बार चैंपियन बन चुकी है। सबसे खास बात यह है कि कोई भी मेजबान देश कभी टी 20 वल्र्ड कप नहीं जीत सका है। पहला टी 20 वल्र्डकप 2007 में साउथ अफ्रीका, 2009 में इंग्लैंड, 2010 में वेस्टइंडीज, 2012 में श्रीलंका, 2014 में बांग्लादेश, 2016 में भारत व 2021 में यूएई और ओमान में आयोजित हुआ था लेकिन कोई भी मेजबान टीम अब तक विश्वकप नहीं जीत सकी। वर्ष 2007 में भारत, 2009 में पाकिस्तान, 2010 में इंग्लैंड, 2012 में वेस्टइंडीज, 2014 में श्रीलंका, 2016 में वेस्टइंडीज व 2021 में ऑस्ट्रेलिया विजेता रही है।

चैंपियन टीम 20 विश्वकप में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची

अब तक टी 20 के विश्वकप में यह भी हुआ है कि जो टीम जिस वर्ष की चैंपियन रही है वो अगले टी 20 विश्वकप में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई है अगर पहुंची भी है तो सेमीफाइनल में हार गई हैं जबकि हर बार क्रिकेट पंडितों ने पूर्व चैंपियन टीमों को खिताब का प्रबल दावेदार माना था। वर्ष 2007 में चैंपियन रही भारतीय टीम वर्ष 2009 में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी। 2009 की चैंपियन पाकिस्तान के 2010 के टी 20 विश्वकप में सेमीफाइनल जरुर खेला था लेकिन हार गई थी।

इसके साथ ही 2010 की चैंपियन टीम इंग्लैंड 2012 के समीफाइनल में नहीं खेली थी। यही हाल 2014 में वेस्टइंडीज सेमीफाइल तक गई जरुर थी लेकिन हार कर बाहर हो गई थी,वर्ष 2016 में श्रीलंका सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई थी। वर्ष 2021 में गत वर्ष की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज सुपर 12 से ही बाहर हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया में अब पहले जैसा दमखम नहीं

अगर यह मान भी लिया जाए कि ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की तरह सेमीफाइनल तक पहुंच भी जाती है तो आंकड़े उसके बाहर होने के फेवर में ही हैं। तीसरी सबसे अहम बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया को अभी हाल ही में भारत और इंग्लैंड ने बुरी तरह से परास्त किया है। इंग्लैंड की टीम ने तो ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर हाराया है। ऑस्ट्रेलिया में अब पहले जैसा दमखम भी नहीं दिख रहा है। अभी भारत ने एक वार्मअप मैच में ऑस्ट्रेलिया के एक ओवर में चार विकेट गिराकर उनको आइना दिखाने का काम किया था जबकि क्रिकेट पंडित ऑस्ट्रेलिया मोह में पूरी तरह से दीवाने हैं।

 

ऑस्ट्रेलिया आईसीसी रैंकिंग की टाॅप-5 लिस्ट में नहीं शामिल

बता दें कि मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया आईसीसी रैंकिंग की टाॅप-5 लिस्ट में भी शामिल नहीं है। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट पंडितों की भविष्यवाणी को सही करती है तो यह काबिले तारीफ होगा और ऑस्ट्रेलिया लगातार दो बार विश्वकप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। दूसरी ओर अगर आंकड़ों की दृष्टि से देखा जाए तो अब तक तीन बार ऐसा हुआ है कि पिछले वर्ष की रनर टीम ने टी 20 विश्वकप जीता है। पिछली बार न्यूजीलैंड उपविजेता टीम थी। अगर वो ऐसा करने में सफल होती है तो न्यूजीलैंड चैथी टीम बन जाएगी। इससे पहले पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें उपविजेता के बाद विजेता बनने का कार्य कर चुकी हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button