‘भारत की महिला’ ने इस साल 170 करोड़ रुपये का दान दिया, जाने कौन है यह महिला !

एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची गुरुवार को जारी की गई। उस लिस्ट में दसवें स्थान पर एक महिला हैं। वह शीर्ष दस में एकमात्र महिला हैं।

एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची गुरुवार को जारी की गई। उस लिस्ट में दसवें स्थान पर एक महिला हैं। वह शीर्ष दस में एकमात्र महिला हैं। उन्होंने इस साल 170 करोड़ रुपये का दान दिया है। उनके पति भी उस लिस्ट में हैं। रोहिणी नीलेकणि को एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची में 10वां स्थान दिया गया है। वह सूची में शीर्ष दस में शामिल एकमात्र महिला हैं।

इस साल उन्होंने 170 करोड़ रुपये का दान दिया। ‘भारत की सबसे उदार महिला’ रोहिणी के पति नंदन नीलेकणी भी इस लिस्ट में हैं। नंदन इंफोसिस के सह-संस्थापक हैं। नंदन ने रोहिणी से 19 करोड़ रुपये ज्यादा का दान दिया। वह सूची में आठवें स्थान पर हैं।

Arghyam Announces The Retirement Of Rohini Nilekani As The Chairperson -  India CSR

महिलाओं में रोहिणी के बाद अनु आगा

नीलेकणि दंपत्ति ने सामूहिक रूप से करीब 360 करोड़ रुपये का दान दिया है। उन्होंने सामूहिक रूप से पिछले वर्ष की तुलना में 80 करोड़ रुपये अधिक का दान दिया। इस बीच, ‘उदार’ महिलाओं में रोहिणी के बाद अनु आगा हैं। उन्होंने इस साल 23 करोड़ रुपये का दान दिया। इस बीच लीना गांधी तिवारी ने भी 23 करोड़ रुपये का दान दिया।

हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2023 के अनुसार, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक 78 वर्षीय शिव नादर ने कला, संस्कृति और विरासत को संरक्षित करने के लिए इस वर्ष 2,042 करोड़ रुपये का दान दिया है। वह सूची में शीर्ष पर हैं. नादर पांच साल में तीसरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

अजीम प्रेमजी: तेल बेचने वाली कंपनी को बना दिया IT बिजनेस का पावर हाउस -  Wipro Founder Azim Premji Story Struggle and Rise in IT Business on His  77th Birthday Tutd - AajTak

अजीम प्रेमजी सूची में दूसरे स्थान पर

विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी 1,774 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला क्रमशः 376 करोड़ रुपये और 287 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 285 करोड़ रुपये के दान के साथ बैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं। इस बीच, बजाज परिवार 264 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में छठे स्थान पर है। इसके अलावा वेदांता के अनिल अग्रवाल, साइरस और सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अदार पूनावाला टॉप टेन में हैं। इन 10 लोगों ने वित्तीय वर्ष 2023 में कुल 5,806 करोड़ रुपये का दान दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button