Trending

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कुदरत का यह अनोखा नजारा, देखे वीडियो !

कुदरत, किसे पसंद नहीं होता शांत मन से खुले आसमान को देखना। इसी बीच सोशल मीडिया यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल पर सुपर रेयर क्लाउड फॉर्मेशन की एक क्लिप शेयर की।

कुदरत, किसे पसंद नहीं होता शांत मन से खुले आसमान को देखना। इसी बीच सोशल मीडिया यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल पर सुपर रेयर क्लाउड फॉर्मेशन super rare cloud formation की एक क्लिप शेयर की। जिसमे बादल निश्चित रूप से एक ufo के आकार की तरह प्रतीत होते हैं और सूर्योदय इसे और भी अधिक मंत्रमुग्ध करने के लिए एकदम सही नारंगी रंग दे रहा है। आसमान में दिख रहे इस तरह के करिश्मे को lenticular cloud कहा जाता है। यह पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया यूजर्स ने दुर्लभ क्लाउड फॉर्मेशन को कैप्चर किया है। टाइम-लैप्स वीडियो में एक लहर जैसी आकाश संरचना साझा की गई थी।

चलते हुए वाहन से कैप्चर किया गया लेंसिकुलर क्लाउड का नजारा

एक सोशल मीडिया यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल पर सुपर रेयर क्लाउड फॉर्मेशन की एक क्लिप शेयर की। यह सुन्दर लेंसिकुलर क्लाउड का नजारा चलते हुए वाहन की तरह दिखने वाले से कैप्चर किया गया था। यदि आप सोच रहे हैं कि ये सुपर दुर्लभ बादल कैसे बनते हैं, तो सही परिस्थितियों में, जब हवा एक पर्वत श्रृंखला के पार चलती है तो यह हवा में बड़ी लहरों की एक ट्रेन को नीचे की ओर स्थापित कर सकती है। यह एक नदी में बनने वाली लहरों के समान है जब पानी एक बाधा पर बहता है। हवा में पर्याप्त नमी के साथ, तरंग की बढ़ती गति जल वाष्प को संघनित करेगी, इस प्रकार आपको लेंटिकुलर बादल मिलते हैं।

कैसे बनता है लेंसिकुलर बादल

MetOffice U.K के अनुसार, लेंसिकुलर बादल कभी-कभी पहाड़ियों या पहाड़ों के नीचे की ओर बनते हैं। लोग उन्हें साइंस फिक्शन में उड़न तश्तरी के पारंपरिक आकार, जिसे आमतौर पर यूएफओ कहा जाता है, से काफी मिलते-जुलते पाएंगे। लेंटिकुलर बादल एक स्थान पर बहुत तेज हवा के झोंके पैदा कर सकते हैं, जबकि हवा केवल कुछ सौ मीटर की दूरी पर है। संचालित विमानों के पायलट विक्षोभ के कारण इन संरचनाओं के पास उड़ान भरने से बचते हैं। हालाँकि, कुशल ग्लाइडर पायलट बादलों के आकार से बता सकते हैं कि हवा कहाँ से उठ रही होगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button