IND vs NZ 2022: इस खिलाड़ी में है जहीर खान का विकल्प बनने की क्षमता…

टी 20 विश्वकप 2022 के बाद अब नई युवा टीम को लेकर मंथन शुरु हो चुका है। न्यूजीलैंड दौरे पर इसकी झलक देखी जा सकती है। टीम में अधिकांश युवा खिलाड़ियों को अवसर दिया गया है।

T20 WORLDCUP 2022 के बाद अब नई युवा टीम को लेकर मंथन शुरु हो चुका है। न्यूजीलैंड दौरे पर इसकी झलक देखी जा सकती है। टीम में अधिकांश युवा खिलाड़ियों को अवसर दिया गया है। माना जा रहा है कि BCCI और चयनकर्ता वर्ष 2024 टी 20 विश्वकप के लिए युवा खिलाड़ियों की नई टीम खड़ी करने जा रहे हैं।

न्यूजीलैंड सीरीज में विराट, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन को वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया गया है। उनकी गैर मौजूदगी में शुभमन गिल, उमरान मलिक, ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका दिया गया है। यह प्रयोग कितना कारगर होगा, यह सीरीज खत्म होने के बाद ही तय हो पाएगा

अधिकांश टैलेंट को मौका मिलना तय

लेकिन इतना तो तय है कि टी 20 विश्वकप 2024 में टीम का स्वरुप पूरा बदला होगा। टीम के लिए दो वर्षों तक टैलेंट को खंगाला जाएगा। इसमें देश के अधिकांश टैलेंट को मौका मिलना तय है। कुछ खिलाड़ियों को पहले भी मौका मिला है तो कुछ को आने वाले समय में मौका मिलेगा लेकिन इस बीच चयनकर्ता एक खिलाड़ी के क्रिकेट करियर से खेल रहे है। खेल क्षमता के आधार पर इस खिलाड़ी को टी 20 विश्वकप में ही स्थान मिलना चाहिए था लेकिन कम एक्सप्रीरियंस के चलते इस खिलाड़ी का प्रयोग नहीं किया गया।

जहीर खान के बाद उनका स्थाई विकल्प नहीं

अब जब न्यूजीलैंड और बांग्लादेश दौरे के लिए टीम घोषित हो चुकी है तो इस खिलाड़ी का नाम होना सभी क्रिकेट फैंस की समझ से परे है। इस खिलाड़ी में भारतीय टीम के पूर्व स्टार गेंदबाज जहीर खान जैसी क्षमता है। यह खिलाड़ी अकेले दम पर मैच को पटलने की क्षमता रखता है, यह उसने घरेलू क्रिकेट में कर दिखाया है। बता दें कि टीम इंडिया में जहीर खान के संन्यास लेने के बाद कोई उनका स्थाई विकल्प नहीं मिल सका है।

टी 20 विश्वकप में युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बायें हाथ के गेंदबाज के रुप में शामिल किया था, न्यूजीलैंड दौरे पर भी वो टीम का हिस्सा हैं लेकिन वो टीम इंडिया में जहीर खान का विकल्प बन पाएंगे या नहीं अभी से कुछ कह पाना मुश्किल है। इससे अलग इतना जरुर है कि भारत के पास जहीर खान का एक बेहतरीन विकल्प मौजूद है लेकिन चयनकर्ता इस खतरनाक तेज गेंदबाज को मौका नहीं देकर उसका टैलेंट बर्बाद कर रहे हैं।

 क्या जहीर खान का विकल्प बन पाएंगे मोहसिन खान

ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान हैं, जिन्होंने इस साल अप्रैल-मई में खेले गए आईपीएल 2022 में अपनी कातिलाना तेज गेंदबाजी से कहर मचाते हुए टीम इंडिया में सेलेक्शन का दावा ठोका था। मोहसिन खान ने आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हुए 9 मैचों में 14 विकेट झटके थे। मोहसिन खान का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन 16 रन देकर 4 विकेट है जबकि मोहसिन खान का इकॉनमी रेट 5.93 का रहा है, जिससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये तेज गेंदबाज कितना खतरनाक है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान करीब 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए गेंद को स्विंग कराने में महारथी हैं। अगर आपको याद हो तो कई मैचों में आवेश खान को बेंच पर बैठाकर इस युवा तेज गेंदबाज को मौका दिया गया था और मोहसिन खान ने खुद को साबित भी किया था। ऐसे में चयनकर्ताओं को चाहिए कि मोहसिन खान जैसे टैलेंटेड तेज गेंदबाज को मौका दें। ऐसा न हो कि टैलेंट की भीड़ में यह खिलाड़ी खो जाए, इसके लिए बड़ा कदम उठाने की जरूरत है। आप को क्या लगता है मोहसिन खान क्या जहीर खान का विकल्प बन पाएंगे हमें कमेंटकर ज़रूर बताए ।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button