क्या लैपटॉप पर काम करते समय ‘यह’ गलती पुरुष प्रजनन क्षमता को करती है प्रभावित ?

कोरोना काल के बाद देखा गया कि बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम शुरू हो गया है। कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली यात्रा सुविधाएं कम कर दी गईं।

कोरोना काल के बाद देखा गया कि बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम शुरू हो गया है। कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली यात्रा सुविधाएं कम कर दी गईं। घर से काम करते समय, कर्मचारियों पर काम का बोझ होने पर वे ड्यूटी से अधिक समय तक काम करते हैं। इससे कंपनी को ही फायदा होता है. लेकिन कई लोग घर पर काम करते समय या लैपटॉप पर काम करते समय उसे गोद में रखकर काम करते हैं। लेकिन इस तरह लैपटॉप रखने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

This is the truth about whether resting your laptop on your lap affects  your fertility

जानिए सटीक स्वास्थ्य प्रभाव।

गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से आपको क्षणिक राहत मिलती है। लेकिन आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि दो मिनट का ब्रेक आपकी सेहत पर कितना भारी पड़ सकता है। जब लैपटॉप पैर पर यानी गोद में रखने पर गर्म हो जाता है तो उससे निकलने वाली गर्म हवा त्वचा पर असर डालती है। कुछ समय बाद आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। इसे टोस्टीन स्किन सिंड्रोम कहा जाता है।

3,800+ Laptop On Lap Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock  | Woman with laptop on lap, Woman laptop on lap, Man with laptop on lap

काम करने से आपकी पीठ में भी दर्द हो सकता

इस गर्म हवा से पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। यह गर्म हवा शरीर में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। इसलिए पुरुषों को जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही, लंबे समय तक गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से आपकी पीठ में भी दर्द हो सकता है। इसका कोई ठोस सबूत नहीं है, लेकिन सामान्य और वास्तविक सबूत बताते हैं कि यह गर्म हवा पुरुषों को इस तरह प्रभावित कर सकती है। इसलिए अगर आप इस तरह से काम करने के आदी हैं तो समय रहते इसे सुधार लें।

लैपटॉप को अपनी ऊंचाई के अनुसार टेबल पर रखें

अगर आपको लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना है तो लैपटॉप को अपनी ऊंचाई के अनुसार टेबल पर रखें। काम करते समय बीस से तीस मिनट के बाद थोड़ा ब्रेक लें। तो आपकी आंखों को आराम मिलता है और आंखों की सेहत भी बनी रहती है। अगर आप आठ-आठ घंटे लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो सुबह उठकर कम से कम पांच सूर्य नमस्कार करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button