बिटकॉइन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, निवेशक हुए मालामाल !

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ने 28 महीने बाद तोड़ा रिकॉर्ड वैश्विक बाजार में बिटकॉइन 69 हजार डॉलर के पार पहुंच गया।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ने 28 महीने बाद तोड़ा रिकॉर्ड वैश्विक बाजार में बिटकॉइन 69 हजार डॉलर के पार पहुंच गया। बिटकॉइन ने इस साल निवेशकों को करीब 60 फीसदी रिटर्न दिया है। जानकारों के मुताबिक बिटकॉइन की इस तेजी के पीछे दो मुख्य कारण हैं। अमेरिका में निवेशक लगातार क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में निवेश कर रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए हैं। इसका असर इस सर्वकालिक घुड़दौड़ पर दिख रहा है। नवंबर 2021 में बिटकॉइन $68,991 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। ये रिकॉर्ड अब टूट गया है। पिछले एक साल में बिटकॉइन ने निवेशकों को 200 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

ना गोल्ड ना शेयर बाजार, बिटकॉइन ने की पैसों की बौछार, ये रहा सबूत | Neither  gold nor stock market, Bitcoin made the highest income | TV9 Bharatvarsh

बिटकॉइन सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर

मंगलवार को वैश्विक बाजार में बिटकॉइन की कीमत 28 महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। नवंबर 2021 में बिटकॉइन की रिकॉर्ड ऊंचाई $68,991 है। ये रिकॉर्ड इतिहास बन गया. ट्रेडिंग सत्र के दौरान बिटकॉइन $69,208.79 के पार चला गया। दिलचस्प बात यह है कि इस 28 महीने में बिटकॉइन 20 हजार डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गया था। ब्याज दरें बढ़ने के कारण यह अंतर देखने को मिला। बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी गिरावट देखी गई।

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों में बिटकॉइन की मांग

अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों में बिटकॉइन की मांग में वृद्धि देखी गई है। सप्लाई कम होने से कीमत बढ़ी है. इस बीच अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने आने वाले महीनों में ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए हैं। इसलिए डॉलर इंडेक्स में गिरावट आई है। परिणामस्वरूप, बिटकॉइन की कीमत में वृद्धि हुई है। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा 11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दिए जाने के बाद निवेशकों ने अपना निवेश बढ़ा दिया है।

एक साल में 200 फीसदी रिटर्न

अक्टूबर के बाद से बिटकॉइन में लगभग 160 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। अकेले फरवरी महीने में 44 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इस साल अब तक बिटकॉइन ने निवेशकों को करीब 60 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले सप्ताह बिटकॉइन में 20 प्रतिशत का उछाल आया। बिटकॉइन ने एक साल में निवेशकों को 200 प्रतिशत रिटर्न दिया। इस तरह एक महीने में यह रिटर्न करीब 60 फीसदी तक पहुंच गया है। इसलिए निवेशकों को काफी फायदा हुआ। निवेशक मालामाल हो गए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button