‘शानदार है ये गार्डनिंग’, एक पौधे में लगे आलू-टमाटर, लौकी-खीरा, मिर्च-बैंगन अपने घर में अपनाये यह ट्रिक !

'आजकल' लोग पौधे लगाने के काफी शौकीन (Quite Fond) होते जा रहें हैं। अपनी घर की सुंदरता को बढ़ाते हुये लोग तरह-तरह के फूल पत्तियों (Flower Leaves) के पौधे लगाते हैं।

‘आजकल’ लोग पौधे लगाने के काफी शौकीन (Quite Fond) होते जा रहें हैं। अपनी घर की सुंदरता को बढ़ाते हुये लोग तरह-तरह के फूल पत्तियों (Flower Leaves) के पौधे लगाते हैं। ऐसे में कई लोग किचन गार्डनिंग (Kitchen Gardening) का भी शौक रखते हैं। किचन गार्डनिंग का शौक रखने वाले घर के बाग़ बगीचों में हर तरह की सब्जियों के पौधे लगाते रहते हैं।

‘अपने घर के बाग़-बगीचों’ में लगायें पौधे

अगर आपको भी गार्डनिंग का शौक (Passion for Gardening) है और आप चाहते हैं कि तो ऐसे में आपको अलग- अलग सब्जी के पौधे लगाने की जरूरत नहीं है। बता दें कि आप एक ही पौधे से ही आलू- टमाटर (Potato – omato) मिर्ची-बैंगन, लौकी-खीरा उगा (Grow Gourd-Cucumber) सकते हैं।

‘ग्राफ्टिंग विधि’ से है संभव

बता दें कि यह सब ग्राफ्टिंग विधि (Grafting Method) से संभव है। ऐसे में आलू के पौधे के मिट्टी के ऊपर कम से कम 6 इंचा लंबा होने पर उस पर टमाटर के पौधे की ग्राफ्टिंग की जाती है। इस सिलसिले में दोनों पौधों के तने की मोटाई बराबर होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि 20 दिन बाद दोनों का जुड़ाव हो जाने पर उसे खेत में छोड़ दिया जाये।

‘दो पैदावार’ का करें उपयोग

ऐसे में रोपाई के दो महीने बाद ही आप टमाटर की तोड़ना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आलू की खुदाई शुरू हो जायेगी। ऐसे में बैंगन को पौधे के 25 दिन और टमाटर के 22 दिन हो जाने के बाद इसमें ग्राफ्टिंग की जाती है। इस तरह से आप एक पौधे से दो पैदावार का उपयोग कर सकते हैं।

‘अनुसंधान’ ने नई तकनीकों को अपनाया

आपके लिए किचन गार्डनिंग, टेरेस खेती (Terrace Farming) करने का बेहतर विकल्प है। इसमें लोग अपने घर के छतों पर ही आर्गेनिक तरीके से सब्जियों के बगीचे तैयार करते हैं। इस सिलसिले में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (Indian Vegetable Research Institute) के वैज्ञानिकों ने ग्राफ्टिंग की नई तकनीक की खोज की है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button