विश्व मौसम विज्ञान दिवस : वायुमंडल की सुरक्षा का संकल्प दिलाता यह दिवस !

WMO की वेबसाइट के अनुसार, यह दिन "समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के आवश्यक योगदान को दर्शाता है।"

विश्व मौसम ( season ) विज्ञान दिवस हर साल 23 मार्च को पृथ्वी के वायुमंडल की रक्षा में लोगों और उनके व्यवहार की भूमिका के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। WMO की वेबसाइट के अनुसार, यह दिन “समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के आवश्यक योगदान को दर्शाता है।”

विश्व मौसम विज्ञान दिवस का इतिहास

यह दिन WMO की स्थापना को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। जिसमें 193 सदस्य देश और क्षेत्र हैं। संगठन की उत्पत्ति अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन (IMO) से हुई है। जिसका विचार वियना अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान कांग्रेस 1873 में निहित है। WMO को तब 1950 में WMO सम्मेलन के अनुसमर्थन द्वारा स्थापित किया गया था। जिसके बाद संगठन यूनाइटेड की एक विशेष एजेंसी बन गया। 1951 में राष्ट्र (यूएन)। WMO का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 की थीम

विश्व मौसम विज्ञान दिवस हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 “प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई” की थीम को ध्यान में रखते हुए मनाया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button