तीसरा T-20 जीत भारत की जगाई सीरीज जीतने की आस, हार्दिक के प्रदर्शन को लेकर उठ रहे हैं सवाल !

भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरा टी20I: सीरीज के पहले 2 टी20 मैच हारकर भारत रसातल में है। हार्दिक के प्रदर्शन को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं।

भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरा टी20I: सीरीज के पहले 2 टी20 मैच हारकर भारत रसातल में है। हार्दिक के प्रदर्शन को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं। तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने कई सवालों के जवाब दिए। सूर्यकुमार यादव की फॉर्म में वापसी वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 से भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे के 3 वनडे और पहले 2 टी-20 मैचों में सूर्यकुमार 5 मैचों में एक बार भी 50 रन की बाधा को पार नहीं कर सके। तीन एकदिवसीय मैचों में उनकी व्यक्तिगत संख्या क्रमशः 19, 24 और 35 रन थी।

सूर्यकुमार ने पहले 2 टी20 मैचों में क्रमश: 21 और 1 रन बटोरे थे. आख़िरकार तीसरे टी20 मैच में उन्होंने विध्वंसक मूड में बल्लेबाज़ी की. यादव 44 गेंदों पर 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 83 रन की शानदार पारी खेलकर सजघर लौटे. उनकी फॉर्म में वापसी निस्संदेह भारत को अंतिम 2 टी20I में आत्मविश्वास देगी।

Surya special keeps India alive in T20I series vs West Indies | Cricket  News - The Indian Express

तीसरे मैच में तिलक को अपना निजी अर्धशतक पूरा करने का मौका नहीं मिला

पहली श्रृंखला में तिलक वर्मा की निरंतरता भारत के सबसे बड़े श्रेयों में से एक है। भारत को कैप मिलने के बाद तिलक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टी20 मैचों में 39, 51 और 49 रन की व्यक्तिगत पारी खेली। मुंबई इंडियंस का युवा तुर्क लंबी रेस के घोड़े जैसा दिखता है। इस प्रदर्शन के बाद निस्संदेह तिलक को राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के कई मौके मिलेंगे। अफसोस इस बात का है कि तीसरे मैच में तिलक को अपना निजी अर्धशतक पूरा करने का मौका नहीं मिला।

कुलदीप यादव मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 3 वनडे मैचों में आसानी से 7 विकेट हासिल किए। सीरीज के पहले टी20 मैच में कुलदीप ने सिर्फ 20 रन दिए और 1 विकेट लिया. हालांकि चोट के कारण वह दूसरे टी20 मैच में मैदान पर नहीं उतर सके. दूसरे मैच में भारत को कुलदीप की कमी महसूस हुई। चोट से उबरने के बाद तीसरे मैच में मैदान पर वापसी करते हुए चाइनामैन स्पिनर ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 28 रन देकर 3 विकेट लिए भारतीय खेमे का भरोसा बनने के साथ-साथ कुलदीप विरोधी कैरेबियाई खेमे के लिए खौफ बन गए हैं।

टीम इंडिया ने वापसी करते हुए तीसरा मैच जीत लिया

दूसरे टी20 मैच में 19वें ओवर में जब मुकेश गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने 5 गेंदों पर 14 रन खर्च किए। ऐसा नहीं कि भारत उसके लिए हारा। क्योंकि उसके बाद भी वेस्टइंडीज को 1 ओवर मिला. मुकेश को डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने का कितना भरोसा है, इसका अंदाजा तीसरे मैच में लगाया जा सकता है। क्योंकि हार्दिक ने इस मैच में 18वें ओवर में पहली बार मुकेश को गेंदबाजी के लिए भेजा था। उन्होंने पहली ही गेंद पर हेटमायर का विकेट लिया। आखिरी ओवर में दोबारा गेंदबाजी करने आए मुकेश ने पहली 4 गेंदों पर सिर्फ 2 रन खर्च किए। हालांकि बंगाल के तेज गेंदबाज को बाद में 1 छक्का पचाना होगा।

भारत ने पहले टी20I में अक्षर पटेल को 2 ओवर के लिए बोल्ड किया। दूसरे टी20 मैच में कप्तान हार्दिक ने उन्हें गेंदबाजी के लिए नहीं बुलाया. हालांकि, तीसरे टी20 मैच में पावर प्ले में पंड्या ने अक्षर को गेंद थमाई। भारत ने पारी के 10 ओवर के अंदर ही अक्षर का गेंदबाजी कोटा पूरा कर लिया। अक्षर ने 4 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया और दिखा दिया कि भले ही टीम मैनेजमेंट को पूरा भरोसा न हो, लेकिन उनका आत्मविश्वास नहीं डिगा है।

एक बार फिर भारतीय टीम की दीवार से पीठ टिकाकर स्थिति से पलटने की मानसिकता देखी जा सकती है. वनडे सीरीज का दूसरा मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए तीसरा मैच जीत लिया. इस बार भारत ने तीसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज रसातल से बचा ली. भारतीय टीम ने इस डर की परवाह किए बिना कि अगर हार गए तो सीरीज हार जाएंगे, बेहतरीन क्रिकेट खेली।  इसमें टीम की मानसिक दृढ़ता की असली तस्वीर सामने आती है ।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button