डॉक्टरों ने कहा, बाथरूम में मौजूद ये चीजें बन सकती हैं कैंसर का कारण !

आजकल हर कोई अपने रहन-सहन के अनुसार उन्नत जीवनशैली अपनाता है। घर के दरवाजे से लेकर बेडरूम, गेस्ट रूम और बाथरूम तक को हम सजाते हैं।

आजकल हर कोई अपने रहन-सहन के अनुसार उन्नत जीवनशैली अपनाता है। घर के दरवाजे से लेकर बेडरूम, गेस्ट रूम और बाथरूम तक को हम सजाते हैं। इसलिए वह घर के फर्नीचर से लेकर अन्य सामान अपनी सुविधा के अनुसार चुनता है। कुछ चीजें हम सफाई के लिए लाते हैं और कुछ चीजें हम उच्च जीवन स्तर के लिए उपयोग करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ चीजें लाते वक्त हमें उनके पीछे के खतरे का पता नहीं चलता।

क्या होता है कैंसर? जानें किन कारणों से पैदा होती है ये लाइलाज बीमारी -  Ujala Cygnus

स्वास्थ्य के लिए खतरनाक चीजें

हाल ही में हमने अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव किए हैं। इस संबंध में सोशल मीडिया पर फिजिशियन ने चेतावनी दी है। बाथरूम में हाल ही में इस्तेमाल की गई वस्तु कैंसर को निमंत्रण दे सकती है। हालांकि लोग इस वस्तु का उपयोग अपनी सुविधा के लिए करते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। आइए जानें कि बाथरूम में कौन सी चीजें हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं।

Lushomes शावर पर्दा, स्ट्राइप्ड लाइट ग्रीन बाथरूम पर्दे, पॉलिएस्टर  वाटरप्रूफ 6x6.5 फीट मेटल 10 आईलेट्स के साथ, नॉन-पीवीसी, नॉन-प्लास्टिक,  वॉशरूम के ...

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती

फिजिशियन ने अपने इस बात की जानकारी दी है, बाथरूम में लटकने वाले प्लास्टिक के पर्दे हमारी सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। इन झिल्लियों से निकलने वाले जहरीले रसायन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर सकते हैं। इससे हमारे लिए गर्भधारण करना भी मुश्किल हो सकता है। बांझपन हो सकता है. इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। चूंकि ये स्क्रीन पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) से बनी हैं, इसलिए यह एक सिंथेटिक प्लास्टिक है। इसका उपयोग निर्माण, खाद्य पैकेजिंग, वायरिंग और गमबूट बनाने में किया जाता है।

Elle 1500x800mm Sliding Shower Enclosure 8mm Easy Clean Glass Cubicle —  Wise Bathroomsअब प्लास्टिक स्क्रीन हटा दें

ये प्लास्टिक स्क्रीन लोगों को सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, गर्म स्वभाव से लेकर बांझपन और कैंसर जैसी बीमारियों तक का कारण बन सकती हैं। इन प्लास्टिक स्क्रीन की जगह कपड़े की स्क्रीन लगाना बेहतर है। पीवीसी विनाइल क्लोराइड जैसी रंगहीन गैस छोड़ता है। यह गैस तंबाकू के धुएं में मौजूद होती है। इससे लीवर, मस्तिष्क और फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। इससे लिंफोमा और ल्यूकेमिया भी हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा है कि प्लास्टिक की जगह कपड़े या सीधे शीशे का दरवाजा लगाना चाहिए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button